huyh

दोस्तों गरीबी एक ऐसी बिमारी है जिसका इलाज दवाई नहीं है. और न जाने हमारे देश में कितने परिवार इस बीमारी से ग्रषित है.लेकिन दोस्तों आज के इस खबर में हम बात करने वाले है प्रदीप सिंह के बारे उनकी जीवन भर के संघर्षों के बारे में चलिए जानते है यूपीएससी परीक्षा पास करने तक की कहानी के बारे में….

Also read: IAS Success Story : गरीबी के चलते माँ बनाती थी स्कूल में खाना, पढाई करके बेटा बना अधिकारी, घर के साथ-साथ पूरा समाज में ख़ुशी

image 671
Image Credit – Instagram

दोस्तों आज के इस खबर में हम जिस शख्स के बारे में बात करने वाले है उनका नाम प्रदीप सिंह है वैसे तो वो बिहार के रहने वाले है. लेकिन वो पूरा परिवार बाद में चलकर मध्यप्रदेश के इंदौर में शिफ्ट हो गए. प्रदीप सिंह के बारे में बताया जाता है की वो पढ़ाई-लिखाई के मामले में बचपन से ही काफी तेज-तरार छात्र थे.

Also read: छात्रा गई थी अपनी कोचिंग देखने लेकिन स्टेशन पर मिल गई बड़ी खुशखबरी, माँ ने वहीँ पर मिठाई खिलाकर मुंह किया मीठा!

image 672
Image Credit – Instagram

लेकिन दोस्तों आपको बता दूँ की प्रदीप सिंह का बचपन काफी आर्थिक तंगी से होकर गुजरा है उनका जन्म बेहद साधारण परिवार में हुआ था. आप उनके गरीबी का इस बात से अंदाजा लगा सकते है की एक बार जब पढाई के लिए पैसे कम रहे थे तो प्रदीप के पिता ने अपने बेटे के लिए अपना घर तक बेच दिया.

Also read: IPS Success Story: बेटी ने पुलिस अफसर बनकर की अपने दादा की इच्छा पूरा बचपन से ही माँ का था सपना, जानिये

image 673
Image Credit – Instagram

बाद में वो पेट्रोलपंप पर जॉब करने लगे जिससे उनका घर परिवार चलता था. दोस्तों प्रदीप सिंह बचपन की शिक्षा पूरा करने एक बाद उन्होंने अपने परिवार के सपने साकार करने के लिए यूपीएससी करने का फैसला लिया और पुरे भारत में यूपीएससी की परीक्षा में 93वां रैंक हाशिल किया.

Also read: CDS का एग्जाम में पुरे देश में पहला रैंक आया ख़ुशी से झूम उठा पूरा परिवार, गाँव में बटे मिठाइयाँ सब बोले गर्व है बेटा!

image 674
Image Credit – Instagram

गरीब परिवार का लड़का पास किया यूपीएससी की परीक्षा बना अफसर

image 675
Image Credit – Instagram

आस-पड़ोस के लोगों ने माला पहनाकर प्रदीप का किया स्वागत

image 676
Image Credit – Instagram

अपने गाँव का पहला बेटा बना प्रदीप जो पास किया यूपीएससी की परीक्षा

image 677
Image Credit – Instagram

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...