AddText 07 23 07.29.15

जैसा की देखा जा रहा है बिहार में मानसून अभी भी सक्रीय है, कभी तीखी सूरज की किरने तो कभी जोरदार बारिश ने लोगो को परेशान कर रखा है. बिहार में मानसून सक्रीय होने की वजह से कई जिलों में जोरदार बारिश हुई. जिस से कई जिलों की उनकी अपनी नदियाँ खतरे के निशान से ऊपर पहुच गई, जिस से लोगो को परेशानियाँ तो हुई ही साथ ही जान माल की क्षति भी हुई,

Also read: Bihar Weather : बिहार में बदल गया मौसम का मिजाज नहीं हो रही बारिश गर्मी से परेशान है लोग जानिये कब होगी वर्षा?

खतरे के निशान से ऊपर बह रही नदियाँ गंडक, बूढी गंडक, बागमती, महानदी का जलस्तर कम हो ही रहा था की एक बार फिर से नेपाल की बारिश से उफान पर आई कोशी नदी से बिहार के गावों में पानी घुस आया है इसके साथ ही बिहार की कुल 8 नदियों का जलस्तर बढ़ गया है जिसकी वजह से इन नदियों से सटे क्षेत्रों में बाढ़ की परेशानियाँ टलने का नाम ही नही ले रही है.

Also read: बिहार के इस रूट पर पूरा हो गया दोहरीकरण का काम लोगों का महीनों का इन्तजार हुआ पूरा, जाने पूरी बात…

इसके साथ ही पिछले 24 घंटे की वेदर रिपोर्ट देखे तो बिहार के पश्चिमी भाग और मध्य भाग में कई स्थानों पर, उत्तर पूर्व भाग मेंकुछ स्थानों पर और बिहार के दक्षिण पूर्व भाग में एक या दो स्थानों पर हलकी से मध्यम वर्षा हुई. वही माधोपुर में सबसे अधिकतम तापमान 36 दशमलव 9 डिग्री दर्ज किया गया.

Also read: Bhagalpur Train News : भागलपुर से दिल्ली के लिए चालु किया गया स्पेशल ट्रेन, जान लीजिये समय-सारणी

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार इन दिनों ट्रफ़ लाइन फिरोजपुर, रोहतक, अलीगढ़, रांची, बालासोर, बंगाल की उत्तर पश्चिमी खाड़ी के ऊपर कम दबाव वाले क्षेत्र से होकर गुजर रही है. वहीं दूसरी ओर चक्रवाती परिसंचरण जो पूर्वी उत्तर प्रदेश के आसपास फैला था, वह गुरुवार को कमजोर हो गया, इसके प्रभाव से बिहार में नमी युक्त पूर्वी एवं दक्षिण पूर्वी हवा का प्रभाव है.

Also read: Namo Bharat Train : वन्दे भारत के बाद पेश है नमो भारत ट्रेन 30 मिनट में आपको पंहुचाएगी दिल्ली, 160 KM प्रति घंटे की देती है शानदार स्पीड!

इससे अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ भागों में हल्की बारिश का अनुमान है. वहीं, दूसरी तरफ अगले तीन दिन 24 जुलाई से 26 जुलाई तक राज्य के पश्चिमी और पूर्वी चंपारण, उत्तर पूर्व, दक्षिण–पश्चिम और दक्षिण पूर्व इलाकों के लिए मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से यलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो इन इलाकों में भारी बारिश और आकाशीय बिजली चमकने की संभावना है. बताया गया कि जुलाई के अंत तक राज्य में अच्‍छी बारिश हो सकती है.

दक्षिण मध्य बिहार के जिले पटना गया नालंदा शेखपुरा नवादा बेगूसराय और लखीसराय की बात करें तो यहाँ भी 24 जुलाई को मौसम सा,मान्य रहेगा, कभी धुप तो कभी छाँव की स्थिति बनी रहेगी वही 25 और 26 जुलाई की बात करें तो इन जिलों के अधिकांश जगहों पर बारिश की संभावनाएं हैं, बाकी के जगहों पर मौसम शुष्क बना रहेगा,

दक्षिण–पूर्व बिहार के जिले कटिहार, भागलपुर , बांका,, जमुई , मुंगेर और खगड़िया की बात करे तो 24 को यहाँ भी मौसम सामान्य रहेगा आमतौर पर हलकी से मध्यम बारिश की संभावना है वही 25 और 26 जुलाई को इन जिलों के अधिकांश जगहों पर गरज के साथ तेज बारिश की संभावनाएं हैं.

खासतौर पर राजधानी पटना और आसपास के इलाके की बात करे तो आमतौर पर आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है. लेकिन फिर भी आने वाले तीन दिनों में राजधानी वासियों को गर्मी से राहत मिलने की संभावना नही है, जहाँ अधिकतम तापमान 33से 35 डिग्री सेलसिअस और न्यूनतम तापमान 27से 29 डिग्री सेलसिअस दर्ज की जा सकती है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...