hlhj

दोस्तों यूपीएससी की परीक्षा पास करना आसान बात नहीं होता है इस परीक्षा के लिए अभ्यार्थी दिन-रात तैयारी करते है तब जाकर उनको सफलता मिलती है. आज के यह खबर हम बात करने वाले है एक ऐसे शख्स के बारे में जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में चार बार असफल हुए लेकिन वो फिर भी हार नहीं माने.

Also read: IAS Success Story: नौकरी छोड़ शुरू की यूपीएससी की तैयारी, पहले प्रयास में नहीं मिली सफलता इस तरफ चौथे बार में की टॉप बनी अधिकारी!

image 427
Image Credit – Instagram

हम जिसके बारे में बात कर रहे है उनका नाम मिथुन प्रेमराज है और और मिथुन प्रेमराज का घर केरल के कोझीकोड जिले के एक छोटे से शहर वताकारा के रहने वाले है और इनका बचपन का पढाई लिखाई गाँव से ही हुआ ये सीबीएसई से अपनी इंटर तक की पढ़ाई पूरी किये.

image 428
Image Credit – Instagram

उसके बाद ये मेडिकल लाइन में चले गए पुडुचेरी स्थित जवाहर इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन से अपना मेडिकल की पढाई पूरी किया. और कुछ समय बाद डॉक्टरी छोड़ यूपीएससी की पढाई करना शुरू किया.

image 429
Image Credit – Instagram

और उसके बाद और लगातार चार बार असफल होने के बाद आखिरकार प्रेमराज को पांचवी बार में सफलता हाथ लगी. आपको बता दूँ की प्रेमराज को 12वीं रैंक मिला और वो आईएएस अधिकारी बने.

image 430
Image Credit – Instagram

चार बार असफल होने के बाद भी नहीं माने हार

image 431
Image Credit – Instagram

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...