भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक परीक्षा सिविल सर्विस की परीक्षा को मानी जाती है इस परीक्षा में पुरे देश भर के अभ्यार्थी भाग लेते है और सफलता सिर्फ उन्ही को मिलता है जो सालों पहले से पूरी म्हणत र दृढ संकल्पित होकर इस एग्जाम में भाग लेते है.

दरअसल आज के इस खबर में हम जिसके बारे में बात करने वाले है उनका नाम नमामि बंसल है और वो मूल रूप से उत्तराखंड के ऋषिकेश की रहने वाली है. इनकी पढाई लिखाई के बारे में अगर बात किया जाए तो शुरुआत समय से ही यह पढने-लिखने में काफी तेज तरार रही है.

इनका जीवन संघर्षो से भरा रहा है इनके बारे में बताया जाता है की इन्होने पनी स्नातक की पढाई दिल्ली से पूरा की है. वही स्नातक की पढाई पूर्ण करने के प्रश्चात ही नमामि एक जॉब पकड़ ली लेकिन कुछ ही दिनों के बाद उन्होंने जॉब को छोड़कर यूपीएससी करने का मन बनाया.

और यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी हलांकि इनको पहली बार में सफलता नहीं मिली लेकिन इन्होने हार नहीं माना और लगातार म्हणत करती रही वो कहा जाता है न की सफलता एक दिन में नहीं मिलती है लेकिन एक दिन जरूर मिलती है. आखिरकार उन्होंने अपने चौथे प्रयत्न में पुरे देश में 17वीं रैंक हासिल की और अधिकारी बनी आज के युवाओं के लिए यह किसी प्रेरणा से कम नहीं है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...