uyiktyk

धंधा छोटा बड़ा हो इससे कुछ फर्क नहीं पड़ता है अगर आप छोटे धंधे ही मन से करते है तो एक दिन आपको जरूर कामयावी मिलेगी और उसका शोर पूरा जमाना सुनेगा इसका जीता जागता उदाहरण है बिहार के राजकुमारी देवी (RajKumari Devi) आईये जानते है बिहार के राजकुमारी देवी (RajKumari Devi) के बारे में….

Also read: IAS Success Story: नौकरी छोड़ शुरू की यूपीएससी की तैयारी, पहले प्रयास में नहीं मिली सफलता इस तरफ चौथे बार में की टॉप बनी अधिकारी!

image 571
Image Credit – Instagram

बिहार के राजकुमारी देवी (RajKumari Devi) को आप नारी शक्ति के तौर पर भी देख सकते है नारी शक्ति के लिए बिहार के राजकुमारी देवी (RajKumari Devi) एक मिसाल है. हलांकि इसके पीछे राजकुमारी देवी (RajKumari Devi) का एक संघर्ष भरा जीवन है राजकुमारी देवी (RajKumari Devi) एक पढ़ी-लिखी शिक्षित महिला है उन्होंने अपना पढाई कम्प्लीट करने के बाद.

image 575
Image Credit – Instagram

बिहार के पूसा कृषि विश्वविद्यालय से खाद्य प्रसंस्करण की तरकीब सीखने के बाद अचार और मुरब्बे के काम को आगे बढ़ाया। दोस्तों आपको जानकार आश्चर्य होगी की उन्होंने अपने बिजनस का शुरुआत मात्र 150 रूपये से किया था. और आज वो जाने-माने बिजनसमैन बन गई है.

image 576
Image Credit – Instagram

इतना ही नहीं दोस्तों बिहार के राजकुमारी देवी (RajKumari Devi) से देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी मिल चुके है उनका प्रोडक्ट की मांग विदेशों में भी की जाती है वो अपना प्रोडक्ट विदेश में भी सेल करती है. राजकुमारी (RajKumari Devi) देवी का तारीफ़ बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन भी तारीफ़ कर चुके है.

image 577
Image Credit – Instagram

राजकुमारी देवी (RajKumari Devi) को कृषि के क्षेत्र में अच्छा करने पर उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक राष्ट्पति के द्वारा पद्मविभूषण अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चूका है. वहीँ राजकुमारी देवी (RajKumari Devi) तम्बाकू की भी बड़े पैमाने पर खेती करती है. राजकुमारी देवी (RajKumari Devi) शादीशुदा है उनकी शादी अवधेश कुमार चौधरी के साथ हो चूका है.

image 578
Image Credit – Instagram

जब राष्ट्पति राजकुमारी देवी (RajKumari Devi) को सम्मानित किये थे.

image 572
Image Credit – Instagram

मुख्यमंत्री नितीश कुमार भी कर चुके है सम्मानित

image 573
Image Credit – Instagram

नरेन्द्र मोदी भी इनके काम को कर चुके है सम्मानित

image 574
Image Credit – Instagram

अपने पति के साथ राजकुमारी देवी (RajKumari Devi)

image 579
Image Credit – Instagram

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...