देखिये काम छोटा हो या बड़ा लोगों को कभी शर्मिंदा नहीं करनी चाहिए यह बात बताती है बिजनसमैंन राजकुमारी देवी जिन्होंने महज यह दिखा दिया की महिलाए भी आज के समय में कुछ कर सकती है. चलिए जानते है राजकुमारी देवी के संघर्ष से लेकर सफलता की कहानी….

Also read: IAS Success Story: नौकरी छोड़ शुरू की यूपीएससी की तैयारी, पहले प्रयास में नहीं मिली सफलता इस तरफ चौथे बार में की टॉप बनी अधिकारी!

दरअसल हम बात कर रहे है राजकुमारी देवी के अबरे में जो की बिहार के रहने वाली है और यह नारी शक्ति के लिए इन दिनों एक प्रेरणा बन चुकी है. राजकुमारी देवी आज अपने दम पर लाखो का बिजनस खड़ा कर ली है और इसके पिछले सिर्फ और सिर्फ उसका मेहनत है.

राजकुमारी देवी एक पढ़ी-लिखी सभ्य महिला है और इन्होने अपना पढाई पूरा करने के बाद बिहार के समस्तीपुर जिला स्थित पूसा कृषि विश्वविद्यालय से खाद्य प्रसंस्करण को कैसे बनाते है. इसके बारे में प्रशिक्षण लिया और उसके बाद.

अचार और मुरब्बे का बिजनेस करने लगी. लेकिन दोस्तों इनके पास उस वक़्त उतने पैसे नहीं थे की यह एक बार में अच्छा स्टार्टअप कर सके लेकिन यह हार नहीं मानी और महज 150 रूपये से ही अपना धंधा शुरू की और आज इनका बिजनस लाखो में है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...