IAS Navneet Mann
IAS Navneet Mann

IAS Success Story: दोस्तों यूपीएससी की सिविल सेवा की परीक्षा को देश भर में सबसे कठिन एग्जाम में से एक माना गया है. परन्तु इस एग्जाम में सफलता प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी को बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. यूपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के के लिए छात्र कई सालों तक मेहनत करते हैं. फिर भी बहुत कम छात्र ही इस परीक्षा को पास कर पाते हैं. लेकिन कुछ विद्यार्थी ऐसे भी होते हैं. जो एक ही प्रयास में कड़ी मेहनत कर आसानी से सफलता प्राप्त कर लेते हैं. ऐसे ही कुछ लेख आईएएस अफसर नवनीत मान( Navneet Mann) की है.

Also read: रेलवे का बड़ा ऐलान भीड़ को देखते हुए समस्तीपुर मंडल से दिल्ली, हावड़ा सहित मुंबई के लिए रेलवे चलाने जा रही समर स्पेशल ट्रेन

IAS Success Story: नवनीत मान ( Navneet Mann)अमृतसर की रहने वाली है. नवनीत बचपन से ही पढ़ाई लिखाई में बहुत तेज रही है. नवनीत के पिता दिल्ली में नौकरी करते हैं. जिसके कारण नवनीत की बचपन की पढ़ाई लिखीई भी दिल्ली से ही हुई. इंटरमीडिएट की परीक्षा पूरा होने के बाद नवनीत( Navneet Mann) ने इंजीनियरिंग में अपना कैरियर बनाने का सोच रही थी.ग्रेजुएशन के दौरान किसी कारण से उनका ध्यान यूपीएससी की ओर बढ़ने लगी. जिसके बाद नवनीत ने यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी में लग गई.

Also read: पूरा सज-धजकर बारात लेकर निकल रहा था दूल्‍हा, उधर प्रेमिका कर रही थी इंतजार सामने आते ही चेहरे पर फेंका एसिड, उसके बाद…

IAS Success Story: नवनीत( Navneet Mann) की मेहनत इतनी कठिन था कि. उन्होंने पहले ही प्रयत्न में यूपीएससी की एग्जाम में सफलता हासिल की. पहले प्रयत्न के मुताबिक उनका मनोबल और बढ़ गया. और नवनीत ने दूसरी प्रयत्न में अपने पिछले खामी को सही किया. और लगातार दो बार एग्जाम देकर अपना सपना को साकार कर ली. प्रथम और द्वितीय प्रयत्न में नवनीत( Navneet Mann) ने इस एग्जाम में सफलता प्राप्त की. नवनीतने पहले ही बार में ऑल इंडिया में 501 रैंक लायी. जिसकी वजह से उन्हें इंडियन डिफेंस अकाउंट्स सर्विस मिला. लेकिन उनका सपना कुछ और बनने का था.

Also read: बिहारवासी हो जाए सावधान! पुरे प्रदेश में ज़ोरदार आँधी के साथ होगी बारिश वज्रपात का अलर्ट हो जाए सावधान इन क्षेत्रों का नाम है शामिल!

IAS Success Story: नवनीत( Navneet Mann) का सपना आईएएस अफसर बनने का था. इसलिए उन्होंने दोबारा से तैयारी करने का फैसला किया. दूसरी बार में उन्होंने ऑल इंडिया में 33 रैंक हासिल की. ऐसा कर उन्होंने अपना सपना को साकार किया.

Also read: Bhagalpur Train Schedule: 25 अप्रैल से 27 जून तक एक महीने दौड़ेगी स्पेशल ट्रेनें, जान लीजिये क्या होगी समय-सीमा