hdfc bank merger
hdfc bank merger

HDFC Bank merger: HDFC Bank और HDFC ( Housing Development Finance Corporation) दोनों आपस में विलय होने जा रहे है. देश का यह सबसे बड़ा बैंक है और मर्जर के बाद ये दोनों HDFC Bank के नाम से जाना जायेगा. इस बैंक के खाता धारकों, लोन लेने वाले और FD (fixed deposit ) वाले के लिए कुछ बदलाव किये गए है.
यह भी पढ़े: RBI ने Credit Card के नियम में किया बदलाव, महीने भर कीजिये शोपिंग, नो टेंशन, लेकिन पहले जान लें नया नियम

HDFC Bank merger खाता धारकों पर होगा ये असर

मिली जानकारी के अनुसार साल 2023 के जून-जुलाई महीने तक दोनों का विलय कार्य समाप्त कर लिया जायेगा. HDFC Bank के पास लगभग 21 लाख डिपॉजिट अकाउंट कार्यरत है. HDFC Bank merger विलय के बाद HDFC के लोन वाले, बैंक अकाउंट होल्डर और fixed deposit वाले सभी काम अब एक छत के निचे ही होगा. लेकिन लोन और FD के व्याज दर पुराने शर्तो पर ही कायम रहेंगे.

यह भी पढ़े: Bank Close This Month: मई में पुरे 10 दिन बंद है बैंक, घर से निकलने से पहले देख ले पूरी लिस्ट नहीं तो आपके साथ हो सकता है धोखा!

hdfc bank merger
hdfc bank merger

यह भी पढ़े: Double Bank Account: अगर आपके पास भी है एक से अधिक बैंक अकाउंट तो जान लीजिये यह सरकारी नियम नहीं तो…

HDFC Bank merger के बाद Fixed Deposit में क्या होंगे बदलाव

RBI ने पिछले फ़रवरी में रेपो रेट घटा दिए थे जिसके कारण सभी Fixed Deposit वाली सरकारी और गैर सरकारी बैंक ने FD पर व्याज ज्यादा देने का फैसला लिया था. जिसमे Equitas Small Finance Bank FD rate 2023, Bajaj Finance FD 2023 और PNB new FD rate सभी ने अपने फिक्स्ड डिपाजिट पर इंटरेस्ट स्लैब में बढ़ोतरी का फैसला लिया था. HDFC में 66 महीने के समय अवधी वाले को 7.45% के हिसाब से इंटरेस्ट रेट दिया जायेगा.

HDFC Bank merger के बाद लोन कारदारों पर क्या होगा असर

Housing Development Finance Corporation से लिए गए लोन वाले ग्राहकों के EMI में कोई बदलाव नहीं किये जायेंगे. HDFC Bank merger के बाद अब ग्राहक के लोन सम्बन्धी सभी शर्ते वही लागु रहेंगे तो शरू से मान्य थे. HDFC share धारकों को शेयर स्प्लिट देखने को मिल सकता है साथ ही कुछ शेयर बोनस में भी दिए जा सकते है.

With a decade of expertise, Amit seasoned Journalist and News Editor stands at the forefront of Tech news, Automobile insights, and share market analysis. Their deep understanding and sharp acumen in these...