tyujy

Tapsya Parihar Ias: यूपीएससी की परीक्षा भारत के सबसे कठिन परीक्षा में से एक परीक्षा है और यह परीक्षा पास करना इतना आसान नहीं है. क्यूंकि इस परीक्षा में पुरे देश के कोने-कोने से अभ्यार्थी बैठते है. और सिर्फ वही स्टूडेंट पास करते है जो काफी पहले से इसके लिए मेहनत करते है.

Also read: छात्रा गई थी अपनी कोचिंग देखने लेकिन स्टेशन पर मिल गई बड़ी खुशखबरी, माँ ने वहीँ पर मिठाई खिलाकर मुंह किया मीठा!

image 79

आज के इस खबर में हम बात कर रहे हैं एक ऐसे ही यूपीएससी के अभ्यार्थी के बारे में जिसका नाम तपस्या परिहार है. और तपस्या परिहार को यूपीएससी की परीक्षा में पहली बार सफलता नहीं मिला लेकिन दूसरी बार में तपस्या ने बिना कोचिंग के मदद लिए आसानी से UPSC की परीक्षा पास कर गई.

Also read: CDS का एग्जाम में पुरे देश में पहला रैंक आया ख़ुशी से झूम उठा पूरा परिवार, गाँव में बटे मिठाइयाँ सब बोले गर्व है बेटा!

image 80

दोस्तों पहली बार में असफल हो गई तपस्या परिहार हार नहीं मानी और लगातार मेहनत करती रही और दुसरे प्रयास में पुरे भारत में 23वीं स्थान हाशिल की. तपस्या का कहना है की यूपीएससी की तैयारी करने वाले अभ्यार्थी को कभी भी अपने जीवन में हार नहीं मानना चाहिए और लगातार मेहनत करते रहना चाहिए.

Also read: IPS Success Story: बेटी ने पुलिस अफसर बनकर की अपने दादा की इच्छा पूरा बचपन से ही माँ का था सपना, जानिये

image 81

तपस्या परिहार ने का घर मध्यप्रदेश है और मूल रूप से वो नरसिंहपुर की रहने वाली है. और उन्होंने अपना बचपन की पढाई अपने गाँव से ही पूरा की और उसके बाद इंटर पूरा करने के बाद लॉ की पढाई पूरी की. वहीँ अगर हम तपस्या के परिवार के बारे में बात करें तो वो बेहद साधारण परिवार से आती है उनके पिता किसान है.

Also read: IAS Success Story : गरीबी के चलते माँ बनाती थी स्कूल में खाना, पढाई करके बेटा बना अधिकारी, घर के साथ-साथ पूरा समाज में ख़ुशी

image 82

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...