fhdfh

दोस्तों हमारे देश के लाखों बच्चे हर साल UPSC का सपना देखते है और कई महीने से यूपीएससी की तैयारी करते है और इस आशा में रहते है की वो भी कभी न कभी आईएएस या आईपीएस बनेंगे. दोस्तों जिस परीक्षा पास करके लोग आईएएस या आईपीएस बनते है उसका नाम है यूपीएससी और यूपीएससी को देश का सबसे कड़ा एवं कठिन परीक्षा माना गया है.

Also read: UPSC Result 2023: बिहार के लाल का कमाल भले लाख आया बाधा नहीं छोड़ा पढ़ाई पिता का हुआ निधन, डटे रहे अब बनेंगे अधिकारी!

image 782
Image Credit – Instagram

इस परीक्षा को पास करना सबके बस की बात नहीं होती इस परीक्षा को पास करने के लिए काफी अधिक त्याग मेहनत और परिश्रम करनी होती है. लेकिन आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे ही अभ्यार्थी के बारे में बताने वाले है. जो

Also read: जहाँ बच्चे बड़े-बड़े संसथान में रहकर पढ़ाई करने वाले नहीं पास कर पाए वहीँ कीर्ति ने सेल्फ स्टडी के दम पर पहले प्रयास में149वीं रैंक हाशिल की.

image 783
Image Credit – Instagram

आज हम आपको एक ऐसी लड़की की कहानी बताने वाले हैं जिसने मात्र सप्ताह में 2 दिन पढ़ाई किया फिर भी यूपीएससी जैसे कठिन परीक्षा को पास कर दिखाया. वो सप्ताह में मात्र दो दिन पढाई करके दोस्तों यह अपने-आप में काफी अहम बात होती है.

image 784
Image Credit – Instagram

दोस्तों उनके जीवं में बहुत साड़ी संकटें आई लेकिन वो उससे हारी नहीं और उसका डटकर मुकाबला की. दोस्तों हम जिसके बारे में बात कर रहे अहि उनका नाम देवयानी सिंह है और वो महज सप्ताह में सिर्फ दो दिन याने की शनिवार और रविवार छुट्टी के दिनों पर पढाई करती थी.

image 785
Image Credit – Instagram

दोस्तों हलांकि वो लगातार तीन बार असफल हो गई. उसके बाद वो पूरी तरह टूट चुकी थी लेकिन उनके घर के लोगों ने उनका हौसला बढ़ाया. उनकी माँ ने उनके मनोबल को बुलंद किया और देवयानी को चौथे प्रयास में सफलता हाथ लगी. और उन्हें 222 रैंक मिला और वो आईएएस बनी.

image 786
Image Credit – Instagram

अपने गाँव की इकलौती आईएएस है देवयानी सिंह

image 787
Image Credit – Instagram

आईएएस बनने के बाद ख़ुशी से झूम उठे देवयानी के घर के लोग

image 788
Image Credit – Instagram

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...