tyjyjj5j

दोस्तों यूपीएससी की परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षा में से एक परीक्षा है. और इस परीक्षा में पुरे भारत की अभ्यार्थी अपना भाग अजमाते है लेकिन सफलता उन्ही को मिलता है जो पूरी मेहनत से महीनो पहले से इसकी तैयारी करते है चलिए दोस्तों जानते है आज के इस खबर में एक ऐसे ही अभ्यर्थी अनुज मालिक के बारे में…

Also read: माँ दुसरे के खेतों में घास छिलती थी पिता थे मजदुर बेटा बना DSP ख़ुशी के से रोने लगी माँ यकीन नही हुआ, जानिये….

image 665
Image Credit – Instagram

दोस्तों सबसे पहले आपको बता दूँ की अनुज मालिक देश की राजधानी दिल्ली की लाजपत नगर की रहने वाली है. और दोनों इक जन्म एक सभ्य और भरा-पूरा परिवार में हुआ था इनके माता-पिता दोनों सरकारी जॉब करते है दोस्तों अनुज मालिक की बचपन की पढाई दिल्ली से ही पूरा हुआ.

Also read: छात्रा गई थी अपनी कोचिंग देखने लेकिन स्टेशन पर मिल गई बड़ी खुशखबरी, माँ ने वहीँ पर मिठाई खिलाकर मुंह किया मीठा!

image 666
Image Credit – Instagram

बाद में उन्होंने साइक्लोजी विषय में ग्रेजुएशन पूरा किया और उसके बाद उन्होंने यूपीएससी करने का मन बनाया कई बार इन्हें यूपीएससी के परीक्षा से डर भी लगता था लेकिन इनकी माँ इन्हें उसके लिए प्रोत्साहित करती थी. और इनका मनोबल बढाती थी. और ये अपने माँ की बात को माना और आज ये सफलता के वह शिखर पर है जहाँ आज के समय के युवा जाना चाहते है.

Also read: IPS Success Story: बेटी ने पुलिस अफसर बनकर की अपने दादा की इच्छा पूरा बचपन से ही माँ का था सपना, जानिये

image 667
Image Credit – Instagram

दोस्तों आपको बता दूँ की अनुज मालिक साल 2017 के बैच के आईएएस अधिकारी है. और इन्हें यूपीएससी की परीक्षा में पुरे देश में 16वां रैंक हाशिल हुआ था जो अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है. दोस्तों उनके माँ हमेशा उन्हें कहती थी युम्हे जिस विषय में रूचि है उसी विषय को पढो किसी के दवाब में आकर उसे बदलो नहीं.

Also read: उत्तर प्रदेश का यह किसान अपने यहाँ उगा रहा है कई विदेशी सब्जी बहुत हो रही है इसकी मांग, जानिये इसके बारे में खास बात…

image 668
Image Credit – Instagram

माँ ने कहा बेटा जिस विषय में रूचि अहि उसी विषय से पढाई करो बेटी माँ के सलाह मानकर की पढाई आज आईएएस है.

image 669
Image Credit – Instagram

अनुज मालिक को पुरे देश में आया 16वां स्थान

image 670
Image Credit – Instagram

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...