uh6yj

दोस्तों ऐसा जरूरी नहीं है की यूपीएससी या फिर कोई बड़े लेवल की परीक्षा पास करने के लिए बड़े-बड़े कोचिंग संस्थान में पढना बल्कि आप घर में भी सेल्फ स्टडी के बदौलत आप बड़े -बड़े एग्जाम क्वालीफाई कर सकते है. ऐसा करके तपस्या परिहार ने दिखाई है.

Also read: महज 22 साल की छोटी उम्र में स्वाति ने अपने मेहनत के दम पर पास की यूपीएससी जैसे देश की बड़ी सिविल सर्विस की परीक्षा

image 567
Image Credit – Instagram

जी हाँ दोस्तों आज के इस खबर में हम जिसके बारे में बात करने वाले है उनका नाम तपस्या परिहार है.और तपस्या परिहार का घर मध्य प्रदेश के नरसिंह पुर में है उनका जन्म बेहद साधारण परिवार इनका बचपन का सिक्षा दीक्षा गाँव के ही स्कूल से पूरा हुआ.

Also read: पहले बार में पास की सिविल सर्विस की एग्जाम IAS बनीं सौम्या,बताई कैसे की थी तैयारी जानिए…

image 568
Image Credit – Instagram

और तपस्या परिहार ने आगे चलकर वकालत की पढ़ाई पूरी की दोस्तों वकालत की पढाई पूरी करने के बाद तपस्या ने यूपीएससी की तैयारी करनी शुरू कर दी. और इसके लिए वो कोचिंग और अच्छे तरीके से पढाई के लिए हर वो काम की जो करनी चाहिए लेकिन उसके बाबजूद भी तपस्या पहली प्रयास में असफल हो गई.

Also read: उत्तर प्रदेश का यह किसान अपने यहाँ उगा रहा है कई विदेशी सब्जी बहुत हो रही है इसकी मांग, जानिये इसके बारे में खास बात…

image 569
Image Credit – Instagram

और पहली प्रयास में असफलता मिलने के बाद तपस्या अन्दर से पूरी तरह से टूट गयी लेकिन इसके बाबजूद भी वो हिम्मत नहीं हारी और सेल्फ स्टडी स्टार्ट कर दी और दोस्तों घर से ही मेहनत की और एक समय ऐसा भी आया जब वो देश के सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी में सफलता 23वीं रैंक लाकर अपने सहित पुरे परिवार का मान-सम्मान बढ़ाया.

Also read: माँ दुसरे के खेतों में घास छिलती थी पिता थे मजदुर बेटा बना DSP ख़ुशी के से रोने लगी माँ यकीन नही हुआ, जानिये….

image 570
Image Credit – Instagram

किसान परिवार की बेटी सेल्फ स्टडी के बदौलत पास की यूपीएससी की परीक्षा

image 571
Image Credit – Instagram

पहले प्रयास में नहीं मिली सफलता नहीं मानी हार दूसरी बार में मिली सफलता

image 572
Image Credit – Instagram

अपने गाँव की इकलौती आईएएस है तपस्या

image 573
Image Credit – Instagram

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...