tytryh

दोस्तों यूपीएससी को देश का सबसे कड़ा एवं कठिन परीक्षा माना जाता है और इस परीक्षा में हर साल लाखों-करोड़ो बच्चे बैठते है लेकिन सफलता सिर्फ उन्ही को मिलता है. जो पूरी मेहनत के साथ इस परीक्षा की तैयारी शुरुआत के दिनों से ही करते है.

Also read: छात्रा गई थी अपनी कोचिंग देखने लेकिन स्टेशन पर मिल गई बड़ी खुशखबरी, माँ ने वहीँ पर मिठाई खिलाकर मुंह किया मीठा!

image 521
Image Credit – Instagram

दोस्तों आज के इस खबर में हम बात करने वाले है एक ऐसे छात्र के बारे में जिन्होंने अपने मजबूर पिता के दिए हुए हौसलों के दम पर आगे बढ़ा और एक दिन यूपीएससी में सफलता पाकर अपने पिता का नाम रौशन किया. और पुरे समाज सहित पुरे देश का मान बढ़ाया चलिए जानते है उनके बारे में….

Also read: IPS Success Story: बेटी ने पुलिस अफसर बनकर की अपने दादा की इच्छा पूरा बचपन से ही माँ का था सपना, जानिये

image 522
Image Credit – Instagram

दोस्तों हम जिसके बारे में बात करने वाले है उनका नाम शुभम गुप्ता है. और शुभम गुप्ता महाराष्ट्र के एक छोटे से गाँव दाहून के रहने वाले है. शुभम गुप्ता ने अपने बचपन की पढाई गाँव के ही स्कूल के पूरा किया. और उसके बाद वो पुरे परिवार महाराष्ट्रा में शिफ्ट हो गए.

Also read: CDS का एग्जाम में पुरे देश में पहला रैंक आया ख़ुशी से झूम उठा पूरा परिवार, गाँव में बटे मिठाइयाँ सब बोले गर्व है बेटा!

image 523
Image Credit – Instagram

शुभम गुप्ता की बचपन के जीवन आर्थिक तंगी से गुजरा है दोस्तों जब इनके पिता के पास पैसे कमाने का कोई साधन नहीं था . उस समय में ये लोग राजस्थान के ही सड़क पर एक छोटे से दुकान खोला जिससे कुछ खर्चा आ जाता था उससे इनका घर-परिवार चलता था.

Also read: IAS Success Story : गरीबी के चलते माँ बनाती थी स्कूल में खाना, पढाई करके बेटा बना अधिकारी, घर के साथ-साथ पूरा समाज में ख़ुशी

image 524
Image Credit – Instagram

दोस्तों यूँ तो यूपीएससी iit की परीक्षा में कई लोग पास करते है आप कहेंगे इसमें कौन सी बड़ी बात है लेकिन जिनके पास संसाधन नहीं ही और वो अपने मेहनत और टैलेंट के दम पर यूपीएससी में बाज़ी मारता है तो पुरे शहर में चर्चा का विषय बन जाता है. आज के युवाओं के लिए शुभम गुप्ता प्रेरणास्रोत है.

image 525
Image Credit – Instagram

पिता के दुकान को भी संभालते थे शुभम और रात को पढाई भी करते थे.

image 526
Image Credit – Instagram

बचपन में आर्थिक तंगी से गुजरे और समय आया तो आईएएस बनकर उभरे

image 527
Image Credit – Instagram

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...