yjuhtyujrt

दोस्तों आज के इस खबर में हम बात करने वाले है एक ऐसी हौसले वाली लड़की के बारे में जिन्होंने अपनी मेहनत के दम पर बदल दी पूरी कायनात जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे है है वैशाली सिंह के बारे में जिससे जब गरीब बच्चे का गरीबी नहीं देखा गया तब यह अपने मन में ठान ली आईएस बनने का.

Also read: महज 23 साल की छोटी उम्र में ही पास किया यूपीएससी का एग्जाम सिर्फ २ अंगुली ही करती है काम, जानिए संघर्ष की कहानी…

image 128
Image Credit – Instagram

दोस्तों एक कहावत है की न्सफ्लता एक दिन में नहीं मिलती है लेकिन एक दिन जरूर मिलती है इसी विचारधारा पर चलकर वैशाली सिंह ने जो कार्य किया है वो आपने-आप में बहुत लाजवाब है आपको बता दूँ की वैशाली सिंह ने भारत के सर्वश्रेष्ठ एग्जाम में से एक एग्जाम यूपीएससी की परीक्षा में 8वीं रंक हाशिल की.

image 129
Image Credit – Instagram

हलांकि इससे पहले उसे बहुत संघर्ष भी करना पड़ा था दोस्तों आपको बता दूँ की वैशाली पहले वकील थी. लेकिन उनके जीवन में एक ऐसा वक़्त भी आया जब उन्हें वकालत छोड़ना पड़ा उसके बाद वो यूपीएससी की तैयारी में जुट गई लेकिन पहले प्रयास ने उन्हें सफलता नहीं मिली.

image 130
Image Credit – Instagram

दोस्तों पहले प्रयास में सफलता नहीं मिलने पर वैशाली थोड़ा तो निराश हुई लेकिन वो हिम्मत नहीं हारी और फिर से अपनी तैयारी पहले की अपेक्षा और तेज कर दी और दुसरे बार में वैशाली को न सिर्फ सफलता मिला बल्कि टॉपर के लिस्ट में नाम भी गया.

image 131
Image Credit – Instagram

दुसरे प्रयास में बनी टॉपर वैशाली सिंह

image 132
Image Credit – Instagram

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...