trytr

दोस्तों एक पिता का दुनिया का सब सुख और दौलत तब हाशिल हो जाता है जब उनके बच्चे पढ़-लिखकर अच्छे इंसान बन जाते है और तो वह पल कोई भी माता-पिता के लिए बहुत सुखमय होता है आज के इस खबर में हम बात करने वाले एक ऐसे ही गरीब पिता के बारे में जो की अपने बेटी को पढ़ाने के लिए बेचते थे चावल बेटी ने भी आईएस बनकर किया पिता के सपना को पूरा.

Also read: UPSC Result : इस बार के रिजल्ट में जलवा रहा मुखर्जीनगर वाले दिव्यकीर्ति सर के दृष्टि IAS कोंचिंग का

image 115
Image Credit – Instagram

दोस्तों दरअसल हम बात कर रहे है आईएस एनीस कनमनी जॉय के बारे में जिन्होंने अपनी मेहनत के बदौलत देश के सर्वश्रेष्ठ एग्जाम यूपीएससी में सफलता हाशिल कर अपने पिता के सपना को पूरा किया. उन्होंने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया लेकिन कभी भी इस चीज को अपने पढाई के प्रति बाधा नहीं बनने दिया.

Also read: UPSC Result 2023: बिहार के लाल का कमाल भले लाख आया बाधा नहीं छोड़ा पढ़ाई पिता का हुआ निधन, डटे रहे अब बनेंगे अधिकारी!

image 120
Image Credit – Instagram

दोस्तों एनीस कनमनी जॉय का जन्म बेहद साधारण परिवार में हुआ था आपको बता दूँ की उनका जन्म दक्षिण भारत में स्थित राज्य केरल के पिरवोम नामक जिला स्थित एक छोटे से गाँव पंपाकूडा में हुआ था. और इनके पिताजी पेशे से किसान थे गाँव में ही खेती का काम करते थे.

Also read: जहाँ बच्चे बड़े-बड़े संसथान में रहकर पढ़ाई करने वाले नहीं पास कर पाए वहीँ कीर्ति ने सेल्फ स्टडी के दम पर पहले प्रयास में149वीं रैंक हाशिल की.

image 117
Image Credit – Instagram

लेकिन कम संसाधन होने के बाबजूद भी एनीस कनमनी जॉय ने हर नहीं मानी और मेहनत करती रही और इनके पढाई के लिए इनके पिताजी चावल बेचकर इन्हें पैसे देते थे. एनीस कनमनी जॉय ने भी अपने पिता जी का मान सम्मान और प्रतिष्ठा खूब बढ़ाया जब वो आईएस बन गई.

image 118
Image Credit – Instagram

आईएस बनकर बेटी ने बढ़ाया पिता का मान सम्मान

image 119
Image Credit – Instagram

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...