ghtrtr

दोस्तों आज के इस खबर में एक ऐसे लड़के के बारे में बताने जा रहे है जो बेहद गरीब परिवार से आते है दरअसल हम बात क्र रहे है निरीश राजपूत के बारे में निरिश राजपूत का जन्म मध्य प्रदेश के भिंड जिले में हुआ था. दोस्तों निरीश राजपूत का जन्म साधारण परिवार में हुआ था उनके पिता पेशे से एक दर्जी थे गांव के पास ही उनका एक दुकान था निरिश ने अपने बचपन की शिक्षा गांव के सरकारी स्कूल में की थी.

Also read: यूपीएससी का रिजल्ट आते ही टॉपर आदित्या रिजल्ट देखते ही पापा से बोले कुछ ज्यादा हो गया…उसके बाद दिया ये रिएक्शन?

image 798
Image Credit – Twitter

निरीश राजपूत बहुत गरीब परिवार से आते हैं उनके जीवन में एक वक्त ऐसा भी था जिसके बाद उनके जीवन में सब कुछ बदल गया नीरीश को एक दोस्त भी था जीसने उत्तराखंड में एक कोचिंग खोला था और उसमे उनको पढ़ाने के लिए कहा था और उसके बाद उन्होंने उस कोचिंग में पढ़ाना शुरू किया था निरीश राजपूत ने उस कोचिंग में 2 साल तक पढ़ाएं.

Also read: UPSC Result : यूपीएससी परीक्षा में बिहार के लाल का जलवा पुरे देश में हाशिल किया 19वां रैंक, पिता चलाते है दवाई दूकान!

image 799
Image Credit – Twitter

निरीश राजपूत का एक समय में उनका दोस्त धोखा दिया लेकिन उसके बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और देश के सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी और अपने पढ़ाई के साथ पार्ट टाइम जॉब करने लगे और उसने बिना कोचिंग के यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी .

Also read: UPSC में सफलता पाने के लिए छोड़ दी नौकरी महज मेहनत और काबिलियत के दम पर हाशिल की सफलता

image 800
Image Credit – Twitter

और उस समय नीतीश राजपूत 16 घंटे पढ़ाई करने लगे थे उन्हें पहले तीन बार सफलता नहीं मिली लेकिन फिर भी उन्होंने हार नहीं माना और चौथी बार में देश के सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी पास किया और पूरे देश में 370वां रैंक हासिल की इनको सफलता मिलने के बाद इन्होंने अपना सफलता का श्रेय अपने माता-पिता शहीद गुरु को दिया आज के युवाओं को निरीश राजपूत जैसे लोगों से सीख लेनी चाहिए.

Also read: जहाँ बच्चे बड़े-बड़े संसथान में रहकर पढ़ाई करने वाले नहीं पास कर पाए वहीँ कीर्ति ने सेल्फ स्टडी के दम पर पहले प्रयास में149वीं रैंक हाशिल की.

image 801
Image Credit – Twitter

देखिये पुराणी तस्वीरे

image 802
Image Credit – Twitter

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...