aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb252 34

यूपीएससी की परीक्षा को अपने आप में सबसे कठिन और कड़ा एग्जाम माना जाता है | ऐश्वर्या श्योरेन ने तय किया रैंप से टॉप रैंक का सफर, मिस इंडिया फाइनलिस्ट बनने के बाद चुना UPSC का रास्ता और बन गईं IFS UPSC Exam को लेकर देश के युवाओं में एक अलग क्रेज देखने को मिलता है। हर साल लाखों कैंडिडेट UPSC एग्जाम में बैठते हैं, लेकिन चुनिंदा कैंडिडेट को ही इसमें कामयाबी हासिल होती है।

Also read: महज 22 साल की छोटी उम्र में स्वाति ने अपने मेहनत के दम पर पास की यूपीएससी जैसे देश की बड़ी सिविल सर्विस की परीक्षा

एग्जाम पास करने वाले कैंडिडेट आगे जाकर IAS, IPS और IFS जैसे अहम पदों पर अपनी सेवाएं देते हैं। साल 2019 में भी ठीक ऐसा ही हुआ था जब लाखों कैंडिडेट्स ने ये एग्जाम और करीब 800 का इसमें चयन हुआ था। इनमें एक ऐश्वर्या श्योरेन का नाम भी शामिल था।

Also read: उत्तर प्रदेश का यह किसान अपने यहाँ उगा रहा है कई विदेशी सब्जी बहुत हो रही है इसकी मांग, जानिये इसके बारे में खास बात…

ऐश्वर्या श्योरेन के नाम की चर्चा भी खूब हुई थी क्योंकि उनकी पहली पसंद यूपीएससी नहीं बल्कि मॉडलिंग थी। ऐश्वर्या लंबे समय से मॉडलिंग की तैयारी भी कर रही थी। मॉडलिंग में भी ऐश्वर्या ने कम शोहरत हासिल नहीं की थी। ऐश्वर्या साल 2016 के फेमिना मिस इंडिया पीगेंट की फाइनलिस्ट थीं। हालांकि बाद में उनका मन यूपीएससी के लिए तैयारी करने का किया और उन्होंने इसमें कामयाबी भी हासिल की।

Also read: IPS Success Story: बेटी ने पुलिस अफसर बनकर की अपने दादा की इच्छा पूरा बचपन से ही माँ का था सपना, जानिये

ऐश्वर्या श्योरेन ने यूपीएससी 2019 सिविल सर्विस के एग्जाम में 93 रैंक हासिल की थी। इसके बाद उनका IFS बनने का रास्त साफ हो गया था। इस साल कुल 829 कैंडिडेट का चयन हुआ था, जिसमें से एक ऐश्वर्या का नाम भी शामिल था। अपनी कामयाबी का पूरा श्रेय ऐश्वर्या ने अपने माता-पिता को दिया था। उनके पिता आर्मी में अफसर हैं और यहीं से उन्हें पहली बार यूपीएससी के बारे में पता चला था।

Also read: माँ दुसरे के खेतों में घास छिलती थी पिता थे मजदुर बेटा बना DSP ख़ुशी के से रोने लगी माँ यकीन नही हुआ, जानिये….

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...