aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 17 2

यूपीएससी की परीक्षा को अपने आप में सबसे कठिन और कड़ा एग्जाम माना जाता है | ऐसा कहा जाता है कीं अगर इंसान ठान ले तो वो दुनिया में कुछ भी कर गुजर सकता है |  कोई ऐसा व्यक्ति भी होते हैं जिन्हें सालों बाद भी इस परीक्षा में निराशा ही हाथ लगती है लेकिन कई ऐसे आईएएस अफसर भी हैं जो बिना कोचिंग क्लासेज के ही स्वध्याय के दम पर इस परीक्षा में कामयाबी पाते हैं। ऐसी ही कहानी दूसरे प्रयास में आईएएस अफसर बनी सलोनी वर्मा पुरे परिवार में है ख़ुशी की लहर….

Also read: UPSC Result 2023: बिहार के लाल का कमाल भले लाख आया बाधा नहीं छोड़ा पढ़ाई पिता का हुआ निधन, डटे रहे अब बनेंगे अधिकारी!

बता दे की सलोनी बिहार के पड़ोसी राज्य झारखंड के जमशेदपुर से आती है लेकिन ज्यादातर समय दिल्ली में ही गुजरा। ग्रेजुएशन के बाद यूपीएससी की तैयारी में भीड़ गई इसके लिए उन्होंने कोचिंग क्लासेस ना लेकर सेल्फ स्टडी से ही तैयारी करने का निर्णय लिया। यूपीएससी की परीक्षा दी। पहले प्रयास में असफलता हाथ लगी फिर उन्होंने बेहतर रणनीति से दूसरा अटेम्प्ट दिया इस बार उन्होंने सफलता हासिल की। सलोनी को पुरे भारत में 70 वां रैंक हहिल हुआ |

Also read: जहाँ बच्चे बड़े-बड़े संसथान में रहकर पढ़ाई करने वाले नहीं पास कर पाए वहीँ कीर्ति ने सेल्फ स्टडी के दम पर पहले प्रयास में149वीं रैंक हाशिल की.

अब सलोनी यूपीएससी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को सलोनी सलाह देती है कि हमें अपने खुद की छमता और रुचि के बारे में अच्छी तरह समझ होनी चाहिए। यूपीएससी टॉपर्स इंटरव्यू और ब्लॉग पढ़ने चाहिए। सलोनी कहती है कि यूपीएससी के लिए कोचिंग की जरूरत नहीं होती है अगर सही मार्गदर्शन ना मिले तो कोचिंग ज्वाइन करने में कोई हैरानी नहीं है। निरंतर मेहनत और सेल्फ स्टडी के दम पर ही इस कठिन परीक्षा में सफलता मिलेगी।

Also read: UPSC Result : इस बार के रिजल्ट में जलवा रहा मुखर्जीनगर वाले दिव्यकीर्ति सर के दृष्टि IAS कोंचिंग का

नोट : इस न्यूज़ को इंटरनेट पर उपलब्ध अन्य वेबसाइट से म‍िली जानकारियों के आधार पर बनाई गई है। firstbharatiya.com अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...