1618451618042

नवरात्र के आगमन के साथ चैत्र छठ महापर्व की भी तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई हैं। 16 अप्रैल को नहाय-खाय के साथ नेम-निष्ठा वाला यह लोक आस्था का पर्व शुरू होगा। चैती छठ के उमंग पर इस साल भी कोरोना ने पानी फेर दिया है। संक्रमण के भय के कारण इस साल व्रतियां घरों में ही अर्घ्य देने की तैयारी कर रही हैं।

Also read: ट्रक पर रखा था हवाई जहाज उसे देखने के लिए सड़क पर जुट गई भारी भीड़, लोग बोले जिंदगी में पहली बार इतना पास से देखे है!

चार दिवसीय सूर्योपासना का महापर्व चैती छठ पूजा के निमित 16 अप्रैल को कद्दू-भात होगा। 17 अप्रैल को खरना है। 18 अप्रैल को अस्ताचलगामी सूर्य और 19 अप्रैल की सुबह उदयीमान सूर्य को अर्घ्य देकर यह पर्व संपन्न होगा।

Also read: Bihar Weather – बिहार के इन 11 जिला में होने वाली है भारी वर्षा तेज आंधी के साथ वज्रपात जान लीजिये मौसम विभाग का अपडेट!

इस साल लोग आसपास के छठ घाटों पर जाने से परहेज कर रहे हैं। व्रतियां घरों पर ही हौज बनाकर या प्लास्टिक के एयर ट्यूब में पानी भर कर अर्घ्य देने की तैयारी में हैं। छत और आंगन में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए छठ महापर्व मनाया जाएगा।

Also read: अब गरीब मजदूर को भी आसानी से कम कीमत में स्टेशन पर मिलेंगे खाना और पानी मात्र 3 रुपया में स्वच्छ पानी और इतने में खाना, जाने….

अभी तक छठ पर्व को लेकर कोई सरकारी दिशा-निर्देश जारी नहीं किया गया है। लेकिन अधिसंख्य व्रतियों ने स्वयं घरों पर ही अर्घ्य देने का निर्णय लिया है। हालांकि गत वर्ष चैत्र छठ तक धनबाद में कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आया था।

Also read: भागलपुर से सप्ताह में 6 दिन खुलेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस जारी हुआ Time Table मिलेगी ये साड़ी सुविधाएं 130 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी स्पीड!

लेकिन इस साल आंकड़े हर दिन नई ऊंचाइयां छू रहे हैं। इसलिए कोई जोखिम नहीं उठाना चाहता है। इधर छठ महापर्व के नजदीक आने के बावजूद नगर निगम शहर में कहीं भी तालाबों में सफाई अभियान नहीं चला रहा है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...