AddText 07 21 11.36.18

बिहार के किसी भी जिले में स्थित भूखंड का डिजिटल भू-नक्शा स्पीड पोस्ट से आपके घर कर्म खर्च में पहुंचेगा। डाक के एक ही खर्च में एक साथ पांच भू-नक्शा मंगाने का भी प्रविधान है। कार्टन के गोल कंटेनर में डाल कर नक्शा सुरक्षित घर तक भेजा जाएगा। बड़े साइज के प्रत्येक डिजिटल नक्शा की कीमत पूर्व की तरह 150 रुपये ही भुगतान करना होगा।

Also read: Namo Bharat Train : वन्दे भारत के बाद पेश है नमो भारत ट्रेन 30 मिनट में आपको पंहुचाएगी दिल्ली, 160 KM प्रति घंटे की देती है शानदार स्पीड!

इन बातों का उल्लेख करते हुए बिहार सर्वेक्षण कार्यालय की उप निदेशक सैयदा खातून ने बताया कि आनलाइन उपलब्ध होने वाले नक्शे का एप जल्द ही लांच होगा। विभागीय स्तर पर तैयारी जोरों पर चल रही है। देश के दूसरे राज्यों में रह रहे लोग बिहार के भूखंड का नक्शा आनलाइन मंगा सकेंगे।

Also read: Bihar Weather: बिहार के इन 19 जिलों के बरसेंगे बदरा, मौसम विभाग ने जारी किया तेज आंधी और भारी बारिश का अलर्ट

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अधिकारी ने बताया कि भू नक्शा का आनलाइन आर्डर करने पर भुगतान करने के लिए एसबीआइ के साथ बातचीत हुई है। एक नक्शा की कीमत 150 रुपये के अलावा, स्पीड पोस्ट का खर्च एक सौ रुपये और कार्टन के कंटेनर का 30 रुपये अदा करना होगा। सर्वेक्षण कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार हर दिन लगभग 700 भू नक्शे की बिक्री काउंटर से हो रही है।

Also read: Railway News : ज्योतिर्लिंग का दर्शन करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी 1 जून को चलेगी भारत गौरव स्पेशल ट्रेन, इन 7 ज्योतिर्लिंगों का कराएगी दर्शन

देखिये क्या-क्या मिलेगा फ़ायदा

Also read: भागलपुर जं. से सप्ताह में २ दिन चलेगी यह ट्रेन पटना एवं दिल्ली जाना हो जाएगा आसान, जान लीजिये रूट और समय-सारणी

  • स्पीड पोस्ट से कम खर्च में घर पहुंचेगा डिजिटल भू-नक्शा
  • डाक के एक ही खर्च में एक साथ मंगा सकते हैं पांच नक्शे
  • कार्टन के गोल कंटेनर में सुरक्षित पानी को 30 रुपये अतिरिक्त भुगतान
  • फिलहाल हो रही प्रत्येक दिन 700 नक्शे की बिक्री

कई दूसरे जिलों से नक्शा लेने आए ग्राहकों ने कहा कि आनलाइन माध्यम से नक्शा घर बैठे मिलने पर उन्हें खर्च और समय गंवा कर इतनी दूर आने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। घर बैठे लगभग 280 रुपये में भू नक्शा मिल जाना बेहद सस्ता होगा। आने-जाने का खर्च, समय की बर्बादी और परेशानी के साथ यह राशि कुछ भी नहीं है। शीघ्र यह सुविधा शुरू होने का इंतजार है।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...