tyujy

Tapsya Parihar Ias: यूपीएससी की परीक्षा भारत के सबसे कठिन परीक्षा में से एक परीक्षा है और यह परीक्षा पास करना इतना आसान नहीं है. क्यूंकि इस परीक्षा में पुरे देश के कोने-कोने से अभ्यार्थी बैठते है. और सिर्फ वही स्टूडेंट पास करते है जो काफी पहले से इसके लिए मेहनत करते है.

Also read: घर की आर्थिक स्थिति नहीं थी ठीक! सब्जी बेचकर मां-बाप ने अपने बेटे को बनाया IPS अधिकारी

image 79

आज के इस खबर में हम बात कर रहे हैं एक ऐसे ही यूपीएससी के अभ्यार्थी के बारे में जिसका नाम तपस्या परिहार है. और तपस्या परिहार को यूपीएससी की परीक्षा में पहली बार सफलता नहीं मिला लेकिन दूसरी बार में तपस्या ने बिना कोचिंग के मदद लिए आसानी से UPSC की परीक्षा पास कर गई.

Also read: पापा, IAS बन गया हूं…चिलचिलाती धुप में मजदूरी कर रहे थे पिता, आया बेटा का फ़ोन ख़ुशी के मारे खेत में ही निकले ख़ुशी के आंसू….पढ़िए कहानी

image 80

दोस्तों पहली बार में असफल हो गई तपस्या परिहार हार नहीं मानी और लगातार मेहनत करती रही और दुसरे प्रयास में पुरे भारत में 23वीं स्थान हाशिल की. तपस्या का कहना है की यूपीएससी की तैयारी करने वाले अभ्यार्थी को कभी भी अपने जीवन में हार नहीं मानना चाहिए और लगातार मेहनत करते रहना चाहिए.

image 81

तपस्या परिहार ने का घर मध्यप्रदेश है और मूल रूप से वो नरसिंहपुर की रहने वाली है. और उन्होंने अपना बचपन की पढाई अपने गाँव से ही पूरा की और उसके बाद इंटर पूरा करने के बाद लॉ की पढाई पूरी की. वहीँ अगर हम तपस्या के परिवार के बारे में बात करें तो वो बेहद साधारण परिवार से आती है उनके पिता किसान है.

image 82

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...