tgtgt

IRS Officer Kuldeep Dwivedi: अगर आपके अन्दर कुछ करने का जज्बा हो तो दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकता आज के इस खबर में हम बताने वाले है कुछ ऐसे ही शख्स के बारे में जिनका जन्म बेहद साधारण परिवार में हुआ था लेकिन उसके बाबजूद भी वो हिम्मत नहीं हारे और पास किये यूपीएससी की परीक्षा.

Also read: रिक्शा चलाकर-दूध बेचकर खूब संघर्ष करके बने मास्टर रिटायर हुए तो, गरीब बच्चे में बाँट दिए रिटायरी में मिले 40 लाख रूपये!

दोस्तों हम जिस शख्स के बारे में बात कर रहे है उनका नाम है कुलदीप द्विवेदी (Kuldeep Dwivedi) और वो उत्तरप्रदेश के एक छोटे से गाँव शेखपुरा से आते है. उनका जीवन काफी संघर्ष भरा रहा है. उन्होंने अपने जीवन में कई परेशानियां को झेली है तब जाकर कुलदीप द्विवेदी आज UPSC पास कर IRS के अधिकारी बने है.

Also read: प्रेरणा : एक ऐसा परिवार जहाँ एक साथ बनता है 38 लोगों का खाना एक साथ, एक घर में रहते है 4 पीढ़ी के लोग नहीं होती है झगड़ा

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है कुलदीप द्विवेदी(Kuldeep Dwivedi) के संघर्ष के कहानी के बारे में की कैसे एक गरीब घर का लड़का UPSC तक का सफ़र तय किया. जिसका पिता सिक्योरिटी गार्ड का काम करता हो और उसी पैसे से उसका पूरा घर चलता हो घर में कोई लोग ठीक से पढ़ा लिखा नहीं था.

दोस्तों कुलदीप द्विवेदी(Kuldeep Dwivedi) के पिता जी जिनका नाम सूर्यकांत है वो इंटर पास थे वहीँ उनकी माता जी मंजू वो पांचवीं क्लास तक ही पढ़ी थी. भले ही कुलदीप द्विवेदी(Kuldeep Dwivedi) की माँ खुद पढ़ी-लिखी नहीं थी लेकिन उन्होंने अपने बच्चे को पढाने में कोई कसर नहीं छोड़ी पूरा ध्यान वो अपने बच्चे के ऊपर देती थी.

कुलदीप(Kuldeep Dwivedi) के पास भले ही संसाधन कम थे वो हिंदी मीडियम से ही अपना पढाई किया. लेकिन आज तक कुलदीप द्विवेदी(Kuldeep Dwivedi) कभी अपने परिवार को निराश नहीं किया. और मास्टर और आर्ट्स तक की पढाई पूरा किया. दोस्तों उनके पास पढने के लिए किताब नहीं थे वो अपने दोस्तों से पैसा लेकर किताब खरीदते थे.

लेकिन इतना होने के बाद भी कुलदीप द्विवेदी(Kuldeep Dwivedi) ने अपने जीवन में कभी हार नहीं माना और कमरतोड़ मेहनत करना शुरू कर दिया. और आख़िरकार उसकी मेहनत साल 2015 में रंग लाइ जब वो 242वें रैंक के साथ UPSC की परीक्षा पास किया. और अपने माता-पिता सहित पुरे गाँव का नाम रौशन किया.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...