AddText 07 23 12.57.40

|पूजा अवाना (Pooja Awana) के पिता विजय अवाना अपनी बेटी को पुलिस की वर्दी में देखना चाहते थे और पिता के सपने को पूरा करने के लिए पूजा ने यूपीएससी की तैयारी शुरू की, हालांकि उनके लिए यह सफर आसान नहीं था. 

Also read: छात्रा गई थी अपनी कोचिंग देखने लेकिन स्टेशन पर मिल गई बड़ी खुशखबरी, माँ ने वहीँ पर मिठाई खिलाकर मुंह किया मीठा!

नोएडा के अट्टा गांव की रहने वाली पूजा अवाना (Pooja Awana) शुरुआत से पढ़ाई में अव्वल रहीं और ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. साल 2010 में उन्होंने पहली बार यूपीएससी का एग्जाम दिया, हालांकि वे सफल नहीं हो पाईं, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. 

Also read: IAS Success Story : गरीबी के चलते माँ बनाती थी स्कूल में खाना, पढाई करके बेटा बना अधिकारी, घर के साथ-साथ पूरा समाज में ख़ुशी

पूजा अवाना (Pooja Awana) को पहले प्रयास में असफलता हाथ लगी, लेकिन उन्होंने दूसरी बार ज्यादा तैयारी के साथ एग्जाम दिया और सफल रही. पूजा ने ऑल इंडिया में 316वीं रैंक प्राप्त की और मात्र महज 22 वर्ष की उम्र में आईपीएस बनने में सफल रहीं. 

Also read: IPS Success Story: बेटी ने पुलिस अफसर बनकर की अपने दादा की इच्छा पूरा बचपन से ही माँ का था सपना, जानिये

ट्रेनिंग के बाद पूजा अवाना (Pooja Awana) की पहली पोस्टिंग पुष्कर में हुई थी. इसके बाद विभिन्न पदों पर रहते हुए वह जयपुर ट्रैफिक उपायुक्त पर भी सेवाएं दे चुकी हैं और फिलहाल सिरोही में एसपी पद पर तैनात हैं.

Also read: उत्तर प्रदेश का यह किसान अपने यहाँ उगा रहा है कई विदेशी सब्जी बहुत हो रही है इसकी मांग, जानिये इसके बारे में खास बात…

पूजा अवाना (Pooja Awana) कहती हैं कि नाकामयाबी या बहुत अच्छे मार्क्स नहीं मिलने से हताश होने की जरूरत नहीं है. असफलता, कम मार्क्स या पहले प्रयास में कामयाबी नहीं मिलने से निराश न हों, अपने लक्ष्य पर डटे रहें और सपनों के पीछे और कड़ी मेहनत से लग जाएं. इस बार नहीं तो अगली बार सही, कामयाबी आपसे दूर नहीं रहेगी. (

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...