जानिए दुनिया के उस सबसे बड़े परिवार के बारे में, जो कहीं और नहीं बल्कि भारत के मिजोरम में ही रहता है. कोरोना के दौर में भी ये परिवार पूरी तरह सुरक्षित है. 74 साल के जियोना के इस परिवार को आप एक इंडिपेंडेंट कम्युनिटी भी कह सकते हैं. उसकी 39 बीवियां हैं और 94 बच्चे. परिवार में कुल मिलाकर 181 लोग. सभी एक विशालकाय मकान में रहते हैं. 

Also read: भागलपुर से सप्ताह में 6 दिन खुलेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस जारी हुआ Time Table मिलेगी ये साड़ी सुविधाएं 130 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी स्पीड!

IMG 20210516 172901

ये दुनिया का सबसे बड़ा परिवार है. मिजोरम के एक गांव में एक ही छत के नीचे रहता है. कोरोना वायरस का जरा सा भी असर इस परिवार पर नहीं पड़ा है. वो आमदिनों की तरह मस्त और कामकाज में लगा है. हां, देश के दूसरे लोगों की कोरोना को लेकर सावधान है. ये पूरा परिवार है.

Also read: बिहार की बेटी की टॉप बनना चाहती है IAS भोजपुरी सुपरस्टार खेसारी लाल यादव ने गिफ्ट किया लैपटॉप!

जियोना चाना का. इसमें कुल मिलाकर 181 सदस्य हैं, जो 100 कमरों के मकान में एक साथ रहते हैं. घर के मुखिया जियोना चाना की 39 बीवियां हैं औऱ 94 बच्चे. लेकिन ये परिवार यही नहीं रुकता. इसमें 14 बहुओं और 33 पोते पोतियां भी हैं और एक नन्हा प्रपौत्र भी.

Also read: Weather News : इन क्षेत्रों में होगी मुसलाधार बारिश मिलेगी गर्मी से राहत बदला मौसम का मिजाज, जान लीजिये मौसम विभाग का अलर्ट!

यहां तक कोरोना का कोई असर नहीं है. लिहाजा यहां जीवन सामान्य है. जियोना मुख्यतौर पर बढ़ई का काम करते हैं लेकिन अब उनका परिवार खुद किसी कम्युनिटी की तरह है. परिवार के काम आने वाले हर चीज को वो या खुद ही पैदा कर लेते हैं या बना लेते हैं.

Also read: भीषण गर्मी में आराम से जाना चाहते है दिल्ली तो आपके लिए ये ट्रेन रहेगा बेहतरीन जान लीजिये टाइम टेबल…

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...