AddText 05 15 11.18.59

जब आप राजधानी पटना के गंगा घाटों पर घूमते होंगे तो आपको अक्सर गंगा घाट के सामने आपको कुछ पुल निर्माण होते हुए दिखेगा आप सभी को पता होगा कि यह पुल निर्माण गंगा पथ पुल निर्माण किया जा रहा है लेकिन शायद आपको यह पता नहीं होगा कि उस गंगा पथ के बगल में एक और नया ब्रिज का निर्माण भी किया जा रहा है आपको बता दूं कि बिहार की राजधानी पटना में गंगा पथ वे का निर्माण किया जा रहा है जिसे 2022 तक पूरा कर लेने की योजना है.

Also read: उमस भरी गर्मी के बीच अच्छी खबर बिहार के इन 10 से अधिक जिला में होगी मुसलाधार बारिश, जाने कब?

इस योजना को 2007 में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बनाने की अनुमति दी थी इसकी लंबाई करीब 21 किलोमीटर बताई जा रही है वही इसके निर्माण पर करीब करीब 2234 करोड रुपए की लागत आएगी। और इस पुल के बन जाने से लोगों की बहुत सुविधा होगी जाम से मिलेगी राहत वाले लोग बार-बार दिन जाम में फंस जाने के कारण लोगों की कोई काम अच्छी तरह से नहीं हो पाती थी सही तरह से हॉस्पिटल नहीं पहुंच पाते थे वो जिसके कारण लोगों के रास्ते में ही मृत्यु हो जाती थी अभी स्कूल के बन जाने से लोगों को मिलेगी बहुत सुविधा.

Also read: राजधानी पटना में अब आप देख पायेंगे IPL मैच एक साथ 50 हजार दर्शक बैठने की होगी क्षमता, जानिये पूरी बात…

आपको बता दूं कि इस नए पुल को गंगा पथ से पीएमसीएच को जोड़ा जाएगा अभी फिलहाल गंगा पथ के 40 नंबर पाया से इस ब्रिज को पीएमसीएच से जोड़ा जाएगा ताकि लोग सीधा पीएमसीएच बीच के जरिए आ जा सके इससे लोगों को कहीं ना कहीं सहूलियत होगी और लोग सीधा इस पुल के जरिए आ जा सकेंगे अभी फिलहाल इसकी काम की बात करें तो अभी फिलाल इसके लिए पिलर खड़ा किए जा रहे हैं.

Also read: Vande Bharat Train : बिहार के इन 11 बड़े स्टेशन पर दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन, देख लीजिये लिस्ट आपके स्टेशन का नाम है की नहीं?

उसके बाद इसके अप्रोच रोड बनाए जाएंगे और इसे इस गंगा पथ से जोड़ दिया जाएगा वही गंगा पथ को पूरी तरह से 2022 में पूरा कर लेने की योजना है हालांकि अभी इस योजना में काफी देरी हो चुकी है लिहाजा इस योजना में देरी होना तय है। कारण यह कि पीएमसीएच से जोड़ने में बहुत लोगों को सुविधा होगी क्योंकि पीएमसीएच राजधानी का सबसे बड़ा हॉस्पिटल है और वह सरकारी है वहां लोगों की इलाज फ्री में की जाती है इसलिए सरकार का विशेष ध्यान पीएमसीएच के ऊपर है कि लोग जल्दी से जल्दी पीएमसीएच तक पहुंच जाए अगर कहीं एक्सीडेंट हुआ तो वहां से उसको पीएमसीएच जाने में बहुत समय लग जाता है और बीच-बीच में जाम रहता है जिसे कारण लोग सही समय पर अस्पताल नहीं पहुंच पाते हैं तो उसी के चलते उसकी मृत्यु रास्ते में ही हो जाती है यही जाम से निजात दिलाने के लिए सरकार ने एक अहम कदम उठाया है और पुल का निर्माण शुरू है बहुत दिनों से और यह 2022 तक चालू भी हो जाएगा

Also read: Railway News : सप्तक्रांति एक्सप्रेस, वैशाली सुपरफास्ट समेत बाघ एक्सप्रेस के समय सारणी में बड़ा बदलाव, नए समय पर चलेगी यह ट्रेनें….

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...