upsc topper avinash kumar
upsc topper avinash kumar

UPSC Success Story: दोस्तों यूपीएससी की परीक्षा को भारत की सबसे कड़ी परीक्षा माना जाता है. इन परीक्षा में पास होने के लिए परीक्षार्थी अपने सभी तरीके अपना लेते हैं. फिर भी बहुत सारे परीक्षार्थी को इन परीक्षा में सफलता हासिल नहीं हो पाते हैं. तो वहीं कुछ परीक्षार्थी अपनी कड़ी मेहनत से पढ़ाई कर यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर लेते हैं.

Also read: IPS Success Story: बेटी ने पुलिस अफसर बनकर की अपने दादा की इच्छा पूरा बचपन से ही माँ का था सपना, जानिये

यह भी पढ़े – UPSC topper Abhijeet: पिता थे मंत्री बेटे ने हासिल किया UPSC में सफलता बनेगा अधिकारी, पिता को है अपने बेटे पर गर्व

Also read: IAS Success Story : गरीबी के चलते माँ बनाती थी स्कूल में खाना, पढाई करके बेटा बना अधिकारी, घर के साथ-साथ पूरा समाज में ख़ुशी

ऐसे ही दोस्तो आज के इस खबर में हम बिहार राज्य के अररिया जिले के रहने वाले युपीएससी टॉपर अविनाश कुमार (upsc topper avinash kumar) के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने साल 2022 की यूपीएससी के परीक्षा के तीसरे प्रयास में पूरे ऑल इंडिया में 17वां रैंक हासिल कर अपने पूरे परिवार सहित बिहार राज्य का नाम भी रोशन कर दिया.

Also read: छात्रा गई थी अपनी कोचिंग देखने लेकिन स्टेशन पर मिल गई बड़ी खुशखबरी, माँ ने वहीँ पर मिठाई खिलाकर मुंह किया मीठा!

upsc topper avinash kumar
upsc topper avinash kumar

UPSC Success Story: यूपीएससी टॉपर अविनाश कुमार (upsc topper avinash kumar) ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दसवीं तक की पढ़ाई अपने गांव से ही पूरी की. और उसके बाद झारखंड के बोकारो के चिन्मय विद्यालय से 12वीं वर्ग में अच्छे नंबर लाकर टॉप भी किया. एवं उसके बाद इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के लिए कोलकाता गया और कोलकाता के स्थित जादवपुर विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की डिग्री भी हासिल कर यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी में लग गए.

Also read: CDS का एग्जाम में पुरे देश में पहला रैंक आया ख़ुशी से झूम उठा पूरा परिवार, गाँव में बटे मिठाइयाँ सब बोले गर्व है बेटा!

यह भी पढ़े – देखे विडियो: अपने गाँव का पहला लड़का बना आईएएस अधिकारी हाशिल किया 55वां रैंक ख़ुशी से झूम उठे माता-पिता समेत गाँव के लोग

और अपने महज 25 साल की उम्र में ही यह यूपीएससी की परीक्षा क्लियर कर लिया. दोस्तों आपको हम बता दें कि यूपीएससी टॉपर अविनाश कुमार (upsc topper avinash kumar) के पिता का नाम अजय कुमार सिंह (Ajay Kumar Singh) है. जोकि एक शिक्षक थे. अभी वह रिटायर होकर खेती बाड़ी का काम करते थे. यूपीएससी टॉपर अविनाश कुमार ने अपनी इतनी बड़ी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को दिया.