IAS Utkarsh Kumar
IAS Utkarsh Kumar

IAS Success Story: साथियों आज के इस खबर में हम झारखंड के हजारीबाग के रहने वाले आईएएस उत्कर्ष कुमार (IAS Utkarsh Kumar) के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने यूपीएससी के परीक्षा के तैयारी के लिए लाखों की नौकरी छोड़ दिया था. लेकिन आज वह यूपीएससी के परीक्षा के दूसरे प्रयास में ही ऑल इंडिया में 55 वहां रैंक हासिल कर आईएएस अफसर बनकर अपने सपने सहित अपने पूरे परिवार के सपने को भी पूरा कर दीया.
यह भी पढ़े – गांव में नहीं थे स्कूल बचपन में ही छोरा घर, 18 साल बाद IAS बनकर लौटा घर

Also read: प्रेरणा : एक ऐसा परिवार जहाँ एक साथ बनता है 38 लोगों का खाना एक साथ, एक घर में रहते है 4 पीढ़ी के लोग नहीं होती है झगड़ा

UPSC Success Story: दोस्तों यूपीएससी के परीक्षा में सफलता हासिल करना बहुत ही कठिन काम होता है. इन परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए इंसानों को बहुत ही कड़ी मेहनत से पढाई करना होता है. तब जाकर कुछ इंसानों को यूपीएससी के परीक्षा में सफलता हासिल होता है. दोस्तों आईएएस उत्कर्ष कुमार (IAS Utkarsh Kumar) ने इन परीक्षा में सफलता हासिल कर पुरे देश वासियों का दिल जीत लिया.

IAS Utkarsh Kumar
IAS Utkarsh Kumar

IAS Success Story: आईएएस उत्कर्ष कुमार (IAS Utkarsh Kumar) ने अपनी इंटर वर्ग की पढाई पूरी करने के बाद मुंबई जाकर आईआईटी की पढाई पूरी कर इंजीनियरिंग की डिग्री भी हासिल किया. तभी उनको मुंबई के एक प्राइवेट कंपनी में सलाना 29 लाख का एक नौकरी लग गया. और उसने वह नौकरी दो साल तक ही किया. और उसके बाद वह नौकरी छोड़कर यूपीएससी के परीक्षा देने का फ़ैसला किया था.और यूपीएससी के परीक्षा के दुसरे प्रयास में ही सफलता हासिल कर आईएएस ऑफिसर बन गए.
यह भी पढ़े –गांव में स्कूल ना होने के चलते बचपन में ही छोड़ना पड़ा घर, 18 साल बाद IAS बनकर लौटा घर

IAS Utkarsh Kumar interview

UPSC Success Story: आईएएस उत्कर्ष कुमार (IAS Utkarsh Kumar) का जन्म झारखंड के हजारीबाग में हुआ था. इनके माता का नाम सुषमा वर्णवाल है. इन्होंने अपनी इतने बड़े सफलता का श्रय अपने माता-पिता सहित अपने शिक्षक और दोस्तों को भी दिया. दोस्तों आपको हम बता दे की इनकी यह सफलता अन्य कई यूपीएससी (UPSC)परिक्षाथ्री के लिए प्रेरणा के श्रोत बन सकता है.