IAS Rishi Anand Mulat
IAS Rishi Anand Mulat

IAS Success Story: साथियों यूपीएससी की परीक्षा एक ऐसी परीक्षा है जिसको पास करना बहुत नामुकिन होता है लेकिन कुछ ऐसे भी लोग होते है जो अपने सपने को पूरा करने के लिए खाना पीना त्याग कर अपने तैयारी को पूरा कर अपने सपने को पूरा कर लेते है. ऐसे ही दोस्तों आज के इस खबर में हम झारखंड के रहने वाले आईएएस ऋषि आनंद मूलत (IAS Rishi Anand Mulat) के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने लगातार चार बार यूपीएससी की परीक्षा में फ़ेल होने के बाद भी नहीं माने हार और साल 2019 के यूपीएससी की परीक्षा के पांचवे प्रयास में सफलता हासिल कर आईएएस ऑफिसर बन गए.
यह भी पढ़े – अखबार बेचकर दर्जी का बेटा बना DM, 370वीं रैंक लाकर IAS परीक्षा में लहराया परचम, क्लियर किया UPSC

rtkll
IAS Rishi Anand Mulat

IAS Success Story: आईएएस ऋषि आनंद मूलत (IAS Rishi Anand Mulat) ने अपनी शुरुवात की पढाई झारखंड से ही पूरी की. वे बचपन में बहुत हि साधारण परिवार से बिलोंग करते थे. जिसके चलते उन्होंने अपनी शुरुवात की पढाई झारखंड के सरकारी स्कूल से ही पूरी की और उसके बाद इंजीनियरिंग की पढाई पूरी करने के बाद दो साल तक प्लेसमेंट के एक कपंनी में जॉब भी करने लगे लेकिन उन्होंने यह नौकरी छोड़कर शुरू की यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी पांचवे ही प्रयास में पुरे ऑल इंडिया में 145 वीं रैंक हासिल कर आईएएस ऑफिसर बनकर अपने पुरे परिवार सहित देश का नाम भी रौशन कर दिया.
यह भी पढ़े – बिहार के बेटे ने बढाया बिहार का मान मात्र 22 साल की उम्र में पास की UPSC परीक्षा, बना IAS अधिकारी


IAS Success Story: आईएएस ऋषि आनंद मूलत (IAS Rishi Anand Mulat) का जन्म झारखंड में हुआ था. इन्होंने अपनी इतने बड़े सफलता का श्रय अपने माता पिता सहित अपने पुरे परिवार को दिया है. हालांकि इनके छोटे भाई भी आईएएस ऑफिसर है. यह दोनों भाई एक साथ दिल्ली में रहकर यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी किया था लेकिन इनको कुछ गलती के कारण इनको इतना बड़ा मुकाम हासिल करने में देर हुआ. लेकिन दोस्तों देर से ही मिला लेकिन बहुत अच्छा चीज सफलता हासिल हुआ.
यह भी पढ़े – पोती ने बढाया दादाजी मान : मात्र 23 साल की उम्र में निशा ग्रेवाल ने पास किया UPSC, एक छोटे गाँव से निकलकर बनी IAS