rgreg

IAS Success Story: दोस्तों आज तक अपने जीवन में आप बहुत सारे आईएएस आईपीएस के कहानी सुने होंगे लेकिन आज के इस खबर में हम जिस आईएएस अधिकारी – IAS Officer के बारे में बात करने वाले है उनकी कहने थोडा अलग है. जी हाँ दोस्तों जब वो कोचिंग करके पढ़ाई की तब उन्हें लगातार 2 बार असफलता का मुंह देखना पड़ा.
यह भी पढ़े – IAS Success Story: बचपन से ही IAS बनने का था सपना फिर माँ ने बढ़ाया होसला, दुसरे प्रयास में बना IAS अधिकारी

Also read: UPSC Result 2023: बिहार के लाल का कमाल भले लाख आया बाधा नहीं छोड़ा पढ़ाई पिता का हुआ निधन, डटे रहे अब बनेंगे अधिकारी!

IAS Success Story gitanjli sharma:

IAS Success Story gitanjli sharma: लेकिन जैसे ही तीसरे बार में उन्होंने अपने आप को बिलकुल कोचिंग से अलग कर लिया और खुद से घर से ही यूपीएससी की तैयारी करना शुरू कर दी. वो कहावत है न दुनिया में असंभव जैसा कुछ नहीं होता असंभव की भी शुरुआत एक न एक दिन करनी होती है तब जाकर वह संभव हो पाता है.
यह भी पढ़े – IAS Success Story: 9वीं क्लास में ही ठान लिया आईएएस बनने का ग्रेजुएशन के बाद शुरू किया तैयारी महज 22 के उम्र में बना अधिकारी

Also read: जहाँ बच्चे बड़े-बड़े संसथान में रहकर पढ़ाई करने वाले नहीं पास कर पाए वहीँ कीर्ति ने सेल्फ स्टडी के दम पर पहले प्रयास में149वीं रैंक हाशिल की.

IAS Success Story in hindi: दोस्तों दरअसल हम जिस आईएएस अधिकारी के बारे में बात कर रहे है उनका नाम गीतांजली शर्मा(Ias Gitanjali Sharma) है गीतांजली शर्मा बचन से ही पढाई के प्रति काफी एक्टिव रहती थी वो हमेशा अपने क्लास में टॉप आती थी. यूपीएससी जैसे बड़े लेवल की परीक्षा में लगातर 2 बार असफल हो जाने के बाद गीतांजली का मनोबल टूट सा गया.
यह भी पढ़े – IAS Success Story: एक टाइम में पैसे के अभाव में खाने में होती थी दिक्कत शुरू किया यूपीएससी की तैयारी हाशिल किया पहला रैंक बना आईएएस अधिकारी

लेकिन इन्होने हार नहीं मानी और लगातार प्रयास करती रही तीसरे प्रयास में बिना किसी कोचिंग के पुरे ऑल इंडिया में 32वीं रैंक सेल्फ स्टडी के दम पर हाशिल की. आईएएस टॉपर गीतांजली का मानना है की असफल होने के बाद अभ्यार्थी को घबराना नहीं चाहिए बल्कि अपने गलती पर ध्यान देना चाहिए और उसे सुधार करना चाहिए.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...