IAS Vishal Saraswat)
IAS Vishal Saraswat)

IAS Success Story: दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम उत्तर प्रदेश राज्य के मथुरा जिले के रहने वाले एक महान आईएएस विशाल सारस्वत (IAS Vishal Saraswat) के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद यूपीएससी के परीक्षा की तैयारी शुरू किया था. हालांकि उनको यूपीएससी (UPSC – Union Public Service Commission) के परीक्षा के पहले प्रयास में असफलता हाथ लगी लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने अपनी हिम्मत नहीं हारे और साल 2019 के यूपीएससी के परीक्षा के दूसरे ही प्रयास में ही पूरे ऑल इंडिया में पहला स्थान हासिल कर आईएएस अफसर बनकर अपने पूरे परिवार सहित देश का नाम भी रोशन कर दिया.
यह भी पढ़े – IAS Success Story:  इंजीनियर बनने के सपना को छोड़कर शुरू किया UPSC की तैयारी, फ़ेल होने के बाद नहीं माना हार ऐसे बना आईएएस

Also read: घर की आर्थिक स्थिति नहीं थी ठीक! सब्जी बेचकर मां-बाप ने अपने बेटे को बनाया IPS अधिकारी

RUTIIYK
IAS Vishal Saraswat

IAS UPSC Success Story: आईएएस विशाल सारस्वत (IAS Vishal Saraswat) ने अपनी दसवीं तक की पढ़ाई महाराष्ट्र (Maharashtra) में रहकर वही के स्कूल से पूरी की और उसके बाद एटा के सेंट पॉल स्कूल से इंटरमीडिएट की परीक्षा पास किया. उन्होंने अपनी इंटर तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद बीएसए कॉलेज से इकोनॉमिक्स में बैचलर्स की डिग्री भी हासिल की. और फिर आगरा जाकर आगरा के विश्वविद्यालय के केआर डिग्री कॉलेज से पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद यूपीएससी (UPSC – Union Public Service Commission) की परीक्षा देने का फैसला किया और साल 2019 के यूपीएससी के परीक्षा के दूसरे ही प्रयास में सफलता हासिल कर अपने सपने को पूरा कर लिया.
यह भी पढ़े – Success Story: चार बार असफल होने के बावजूद भी नमिता ने नहीं मानी हार, 5वीं बार में बनीं IAS, जानें सक्सेस मंत्र

IAS Success Story: आईएएस विशाल सारस्वत (IAS Vishal Saraswat) का जन्म 25 जून 1995 को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मथुरा शहर में हुआ था. इनका बचपन एक साधारण से परिवार में ही बिता है. इन्होंने आज अपनी इतनी बड़ी सफलता का श्रेय अपने पूरे परिवार को दिया है. जी हां दोस्तों आपको बता दें कि इनकी यह सफलता से अन्य कई यूपीएससी परीक्षार्थी को सीख मिल सकता है. इन्होंने आईएएस (IAS – Indian Administrative Service) बनने के बाद कहा कि अगर कोई भी इंसान आईएएस बनने की चाहत रखते हैं तो सबसे पहले इंसान को अपना सेल्फ स्टडी पर ज्यादा फोकस देना चाहिए एवं उसके साथ अपनी रूटिंग पर भी फोकस देना चाहिए तभी जाकर आप यूपीएससी की परीक्षा पास कर आईएएस या आईपीएस अफसर बन सकते हैं.
यह भी पढ़े – बस ड्राइवर की बेटी बनी IAS अधिकारी, रिजल्ट सुनने के बाद पापा ने पहली बार कहा “शाबाश बेटा