Saumya Gurunani
Saumya Gurunani

IAS Success Story: दोस्तों यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा को सबसे मुश्किल परीक्षा में से एक माना गया है. और इस एग्जाम को पास करने के लिए छात्र को बहुत सारे कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. फिर भी बहुत कम ऐसे स्टूडेंट है जो इस एग्जाम में सफलता प्राप्त कर पाते हैं. और कुछ ऐसे स्टूडेंट भी होते हैं. जो एक ही बार में कठिन परिश्रम कर के एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं. ऐसे ही कुछ कहानी है. आईएएस अफसर सौम्या गुरनानी(Saumya Gurunani) की.

Also read: Dolly Chaiwala Viral Video : दुसरे को एक टपरी में चाय पिलाने वाला खुद बुर्ज खलीफा में पीते दिखा कॉफी, लोग बोल रहे डॉली भाई का जलवा है

IAS Success Story: सौम्या गुरनानी(Saumya Gurunani) उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले की रहने वाली है. सौम्या पढ़ाई लिखाई में बचपन से ही काफी तेज रही है. और उन्होंने अपनी पढ़ाई लिखाई को लेकर काफी सीरियस रहती हैं. आज के जमाने में ज्यादातर लोग कार्यालय में एक स्थान पर रहकर अपने कार्य को करते हैं. हालांकि कुछ लोगों को इस तरह की जॉब में मन नहीं लगता. सौम्या के साथ भी कुछ इसी तरह हुआ.

Also read: बिहार के इन क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना कई इलाके में वज्रपात के साथ भयंकर आंधी तूफ़ान, जानिये अपने क्षेत्र का हाल?

IAS Success Story: सौम्या(Saumya Gurunani) को इंजीनियरिंग करने के बाद उन्हें एक बहुत ही बेटर जॉब लगी थी. परंतु सौम्या को हमेशा कंप्यूटर के सामने रहना उन्हें अच्छा नहीं लगता था. जिसके कारण उन्होंने अपनी जॉब छोड़ दी. और यूपीएससी की एग्जाम के बारे में सोचने लगी. जिसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करना शुरू किया. जिसके बाद उन्होंने चार बार यूपीएससी की एग्जाम दी. जिसमें से उनको दो बार सफलता मिली.

Also read: पूरा सज-धजकर बारात लेकर निकल रहा था दूल्‍हा, उधर प्रेमिका कर रही थी इंतजार सामने आते ही चेहरे पर फेंका एसिड, उसके बाद…

IAS Success Story: और चौथे प्रयत्न में सौम्या(Saumya Gurunani) को उनके मनपसंद पद मिल गया था. अंत तीसरे चौथे प्रयत्न में सौम्या ऑल इंडिया में 30वी.रैंक हासिल की थी. और ऐसा करके उन्होंने अपना लक्ष्य को पूरा किया.

Also read: बिहारवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी 3737.51 करोड़ की लागत से पटना से बक्सर तक बनेगा फोरलेन सड़क, इन दो जगहों के लिए एलिवेटेड रोड, टेंडर