IAS Muskan Jindal
IAS Muskan Jindal

IAS Success Story: दोस्तों आज के इस खबर में हम हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के सोलन जिले की रहने वाली आईएएस मुस्कान जिंदल (IAS Muskan Jindal) के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने साल 2019 में देश के सबसे कठिन यूपीएससी (UPSC -Union Public Service Commission) की परीक्षा में पूरी ऑल इंडिया में 87 रैंक हासिल कर आईएएस अफसर बनकर अपने माता-पिता सहित पूरे परिवार के सपने को पूरा कर दी. दोस्तों आपको हम बता दें कि इनकी यह सफलता देश के सभी यूपीएससी परीक्षार्थी के लिए प्रेरणा बन सकता है.

Also read: UPSC Result 2023: बिहार के लाल का कमाल भले लाख आया बाधा नहीं छोड़ा पढ़ाई पिता का हुआ निधन, डटे रहे अब बनेंगे अधिकारी!

image 122
Image Credit – abp


यह भी पढ़े –IAS Success Story: लगातार तीन बार UPSC की परीक्षा में फ़ैल हुई, दोस्तों ने कहा छोड़ दो तुमसे नहीं हो पायेगा, परिवार ने सपोर्ट किया चौथे बार में बन गईं IAS अधिकारी

Also read: UPSC Result : इस बार के रिजल्ट में जलवा रहा मुखर्जीनगर वाले दिव्यकीर्ति सर के दृष्टि IAS कोंचिंग का

IAS Success Story: आईएएस मुस्कान जिंदल (IAS Muskan Jindal) ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा 12वीं तक की पढ़ाई हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के बुद्धि से प्राप्त किए. इसके बाद इन्होंने एसडी कॉलेज चंडीगढ़ से बीकॉम ऑनर्स की पढ़ाई की पूरी एवं अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद यूपीएससी (upsc) की परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी है. उन्होंने बचपन से ही पढ़ने में काफी होशियार थी. जिसके चलते उन्होंने साल 2019 के परीक्षा के पहले ही प्रयास में इतना बड़ा सफलता हासिल कर अपने पूरे गांव सहित देश का नाम रोशन कर दी.
यह भी पढ़े – IAS Success Story: आईएएस बनने के लिए ठुकड़ा दिया लाखों की सैलरी वाला नौकरी शुरू किया UPSC की तैयारी बना पहले प्रयास ने IAS

Also read: जहाँ बच्चे बड़े-बड़े संसथान में रहकर पढ़ाई करने वाले नहीं पास कर पाए वहीँ कीर्ति ने सेल्फ स्टडी के दम पर पहले प्रयास में149वीं रैंक हाशिल की.

IAS Success Story: आईएएस मुस्कान जिंदल (IAS Muskan Jindal) का जन्म हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के सोलन जिले में हुआ था. इनके पिता एक व्यवसायी है. दोस्तों आपको बता दें कि आईएएस मुस्कान जिंदल एक मध्यम परिवार से बिलोंग करते थे. उन्होंने बचपन में ही आईएएस (IAS -Indian Administrative Service) बनने की जिद ठानी थी. जिसके चलते उन्होंने खूब मेहनत से पढ़ाई करके यूपीएससी की परीक्षा के पहले ही प्रयास में सफलता हासिल कर अपने सपने को भी पूरा कर अपने गांव का नाम भी रोशन कर दी.
यह भी पढ़े – IAS Success Story: लाखों में था फॉलोअर्स अच्छी खासी आती थी डांस उसे छोड़कर शुरू की UPSC की तैयारी बनी IAS अधिकारी