IPS Pooja Yadav
IPS Pooja Yadav

IPS Success Story: दोस्तों आज के इस खबर में हम हरियाणा की रहने वाली आईपीएस पूजा यादव (IPS Pooja Yadav) के बारे में बताने जा रहा हूं. जिन्होंने आईपीएस बनने के लिए विदेश में कर रही नौकरी को छोड़कर यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी और साल 2018 के युपीएससी की परीक्षा के दूसरे प्रयास में 174वीं रैंक हासिल कर आईपीएस अधिकारी बनकर अपने सपने को पूरा कर अपने पूरे परिवार सहित देश का नाम भी रोशन कर दी.
यह भी पढ़े –IAS Success Story: पिता के पास नहीं थे पैसे बेटा को पढ़ाने के लिए ब्याज पर लिया पैसा लीज पर लगा दिया जमीन गरीब का बेटा पास किया UPSC बना आईएएस अधिकारी

Also read: UPSC Result 2023: बिहार के लाल का कमाल भले लाख आया बाधा नहीं छोड़ा पढ़ाई पिता का हुआ निधन, डटे रहे अब बनेंगे अधिकारी!

image 77
Image Credit – ABP

IPS UPSC Success Story: आईपीएस पूजा यादव (IPS Pooja Yadav) ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा की पढ़ाई हरियाणा से ही पूरी की और उसके बाद वह बायोटेक्नोलॉजी और फूड टेक्नोलॉजी में एमटेक किया और फिर कनाडा एवं जर्मनी जाकर कुछ दिनों तक नौकरी भी की. लेकिन उनके अंदर देश सेवा करने का मन था. इसी के चलते उन्होंने वह नौकरी भी छोड़ दिया. और भारत आकर यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी हालांकि उनको यूपीएससी की परीक्षा के पहले प्रयास में सफलता हासिल नहीं हुआ. तो फिर भी उन्होंने अपनी हिम्मत नहीं हारी और अपनी कड़ी मेहनत से पढ़ाई करके साल 2018 के यूपीएससी के परीक्षा में सफलता हासिल कर आईपीएस अधिकारी बन गई.
यह भी पढ़े –IAS Success Story: पिता के साथ खेतो में काम करने वाला लड़का UPSC का परीक्षा पास कर बना IAS अधिकारी

Also read: जहाँ बच्चे बड़े-बड़े संसथान में रहकर पढ़ाई करने वाले नहीं पास कर पाए वहीँ कीर्ति ने सेल्फ स्टडी के दम पर पहले प्रयास में149वीं रैंक हाशिल की.

IPS Success Story: आईपीएस पूजा यादव (IPS Pooja Yadav) का जन्म 20 सितंबर 1988 को हरियाणा में हुआ था. आईपीएस पूजा यादव ने अपनी शादी 18 फरवरी 2021 को आईएएस अफसर विकल्प भारद्वाज (IAS officer Vikalp Bhardwaj) से कि. उनके पति 2016 बैच के केरल कैडर के आईएएस अधिकारी है. और वही पूजा यादव 2018 बैच के आईपीएस अधिकारी है. आईपीएस पूजा यादव ने अपनी इतनी बड़ी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता सहित पूरे परिवार को दि.
यह भी पढ़े-IAS Success Story: पिता ने रिक्सा चलाकर बेटा को पढ़ाया खिलाया फीस भरने के लिए होटल में करना पड़ा काम महज 21 की उम्र में ही बना IAS