trthyrth

IAS Success Story: दोस्तों ऐसा कहा जाता है की बड़े एग्जाम की तैयारी करने के लिए बड़े लेवल की तैयारी भी करनी पड़ती है. वहीँ दोस्तों आज के इस खबर में हम एक आईएएस अधिकारी के बारे में बताने वाले है जिनका नाम अन्नू कुमारी है जिन्होंने खूब संघर्ष किया तब जाकर उनको ये सफलता हाथ लगी है.

Also read: UPSC Result : इस बार के रिजल्ट में जलवा रहा मुखर्जीनगर वाले दिव्यकीर्ति सर के दृष्टि IAS कोंचिंग का

Blank 5 Grids Collage 67

IAS Success Story Annu Kumari: दोस्तों अन्नू कुमारी हरियाणा की रहने वाली है. जब अन्नू ने अपना लक्ष्य यूपीएससी को बनाया तब अन्नू का शादी हो चूका था. और अन्नू के एक ढाई साल के बच्चे भी थे. दोस्तों शादी के बाद आमतौर पर इन्सान की जिम्मेदारी बढ़ जाती है. क्यूंकि एक परिवार बढ़ जाता है.

Also read: जहाँ बच्चे बड़े-बड़े संसथान में रहकर पढ़ाई करने वाले नहीं पास कर पाए वहीँ कीर्ति ने सेल्फ स्टडी के दम पर पहले प्रयास में149वीं रैंक हाशिल की.

लेकिन हरियाणा की रहने वाली अन्नू कुमारी कभी हार नहीं मनाई दोस्तों उन्हें कई सारे चुनौतियों का सामना करना पड़ता था. उन्हें अपने बच्चे से दूर रहकर पढाई करनी पडती थी. और ऊपर से समाज के लोगों की उलुल-जुलूल बातें अन्नू के लिए यूपीएससी तक का सफ़र आसान नहीं था लेकिन कभी भी अन्नू ने पीछे मुड़कर नहीं देखि और हमेशा अपने पढाई के प्रति एक्टिव रही.

Also read: UPSC Result 2023: बिहार के लाल का कमाल भले लाख आया बाधा नहीं छोड़ा पढ़ाई पिता का हुआ निधन, डटे रहे अब बनेंगे अधिकारी!

IAS Success Story in hindi: उसी का परिणाम है की अनु कुमारी देश के सबसे सर्वश्रेष्ठ परीक्षा यूपीएससी की परीक्षा में महज दूसरा रैंक लाइ .और अपने सहित अपने माता-पिता सास-ससुर का नाम रौशन की आज के समय के लड़की को अन्नू जैसे लोगों से सिख लेनी चाहिए की मुसीबत के समय में घबराना नहीं है बल्कि उसका डटकर मुकाबला करना है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...