YJTYJYT
Blank 5 Grids Collage 35

IAS Anu Kumari: दोस्तों आईएएस और आईपीएस बनना हर कोई चाहता है आपको बता दूँ की हर पढने-लिखने वाले युवाओं की चाहत होती है की वो आईएएस बने लेकिन सफलता सिर्फ उसको ही मिलता है. जो इसके प्रति पूरी शिध्त से काफी समय से मेहनत करते है.

Also read: छात्रा गई थी अपनी कोचिंग देखने लेकिन स्टेशन पर मिल गई बड़ी खुशखबरी, माँ ने वहीँ पर मिठाई खिलाकर मुंह किया मीठा!

दोस्तों आज के इस खबर में हम जिस लड़की के बारे में बात कर रहे है उसका नाम अनु कुमारी(IAS Anu Kumari ias) है और अनु एक आईएएस अधिकारी दोस्तों अनु कुमारी(IAS Anu Kumari ka ghar) का जिंदगी संघर्ष से भरा है. चलिए जानते है अनु कुमारी के बारे में की उन्होंने कैसे अपने मेहनत के बदौलत और संघर्ष करके यह सफलता हाशिल की.

Also read: CDS का एग्जाम में पुरे देश में पहला रैंक आया ख़ुशी से झूम उठा पूरा परिवार, गाँव में बटे मिठाइयाँ सब बोले गर्व है बेटा!

दोस्तों अनु कुमारी(IAS Anu Kumari ias officer) का जन्म बेहद साधारण परिवार में हुआ था. उनके लिए यूपीएससी से आईएएस बनने तक का सफर आसान नहीं था. अनु ने अपने बचपन की पढाई-लिखाई गाँव के ही स्कूल से पूरा किया. और और स्नातक की पढाई देश की राजधानी दिल्ली के हिन्दू कॉलेज से पूरा की.

Also read: IAS Success Story : गरीबी के चलते माँ बनाती थी स्कूल में खाना, पढाई करके बेटा बना अधिकारी, घर के साथ-साथ पूरा समाज में ख़ुशी

और स्नातक करने के कुछ दिनों बाद अनु की शादी हो गई. उसके बाद भी अनु ने पढाई करना नहीं छोड़ी अनु के बच्चे भी हो गए. लेकिन अनु ने पढाई करना नहीं छोड़ी उन्हें अपने बच्चे से भी दूर रहना पड़ा. लेकिन आख़िरकार उन्होंने साल 2017 में यूपीएससी की परीक्षा में टॉप करके आईएएस अधिकारी बनी.

Also read: IPS Success Story: बेटी ने पुलिस अफसर बनकर की अपने दादा की इच्छा पूरा बचपन से ही माँ का था सपना, जानिये

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...