rtgrt

M Shivaguru Prabakran Ias: जनसंख्या की दृष्टिकोण से दुनिया के सबसे बड़ा देश भारत है. और भारत की सबसे बड़े लेवल की एग्जाम यूपीएससी परीक्षा को माना जाता है यह परीक्षा पुरे भारत लेवल की होती है और इसमें भारत के विभन्न राज्य से स्टूडेंट भाग लेते है.

Also read: महज 22 साल की छोटी उम्र में स्वाति ने अपने मेहनत के दम पर पास की यूपीएससी जैसे देश की बड़ी सिविल सर्विस की परीक्षा

M IAS 5e9c44fe6c391
Image Credit – Instagram

और आज के अधिकांस युवा वर्ग की चाहत होती है की वो UPSC जैसे बड़े लेवल की परीक्षा में भाग ले और आईएएस आईपीएस जैसे अच्छे और सम्मानित पद के लिए चयन हो. लेकिन यही दोस्तों जब इस पद के लिए कोई गरीब का बेटा बिना किसी संसाधन के अच्छे रैंक से सफलता हाशिल करता है तो यह खबर चर्चा का विषय बन जाता है.

Also read: उत्तर प्रदेश का यह किसान अपने यहाँ उगा रहा है कई विदेशी सब्जी बहुत हो रही है इसकी मांग, जानिये इसके बारे में खास बात…

image 83
Image Credit – Instagram

दोस्तों आज के इस खबर में हम जिस शख्स के बारे में चर्चा करने वाले है उनका नाम है एम शिवागुरू प्रभाकरन और ये दक्षिण भारत से आते है आपको बता दूँ की इनका घर तमिलनाडु में है. इनका जन्म बेहद साधारण और गरीब परिवार में हुआ था.

Also read: माँ दुसरे के खेतों में घास छिलती थी पिता थे मजदुर बेटा बना DSP ख़ुशी के से रोने लगी माँ यकीन नही हुआ, जानिये….

image 84
Image Credit – Instagram

आप इनके गरिबिब का अंदाजा इस बात से लगा सकते है की इनके पास अच्छा घर नहीं था तो ये अपने पास के स्टेशन पर जाकर सोते थे. इतना ही नहीं इन्हें दो वक़्त की रोटी खाने के लिए मजदूरी भी करनी पड़ती थी लेकिन इन्होने ये सब का जिम्मेदार कभी भी अपनी किस्मत को नहीं माना.

Also read: पहले बार में पास की सिविल सर्विस की एग्जाम IAS बनीं सौम्या,बताई कैसे की थी तैयारी जानिए…

upsc topper 94530132
Image Credit – Instagram

और अपने जीवन में खूब संघर्ष किया और वहीँ संघर्ष का परिणाम है की इन्होने पुरे इंडिया में यूपीएससी की एग्जाम में 101वीं रैंक हाशिल किया. और शिवगुरु प्रभाकरन आज के युवाओं के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है. हलांकि शिवगुरु प्रभाकरन को पहली बार में सफलता नहीं मिला था लेकिन कभी भी वो हार नहीं माने.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...