hrfh

IAS Mukund Kumar: आईएएस बनने का सपना आज के सभी पढने-लिखने वाले युवाओं देखते है. लेकिन सफल वही होते है जो महीनों पहले से इस चीज का तैयारी करते है. आज के इस खबर में हम एक ऐसे ही होनहार शख्स के बारे में बात करने वाले है जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास कर आईएएस बने है.

दरअसल हम जिस शख्स के बारे में बात कर रहे है उनका नाम मुकुंद कुमार है और वो बिहार के मधुबनी जिला के रहने वाले है. दोस्तों उनका जन्म बेहद साधारण परिवार में हुआ था. लेकिन उन्होंने अपने मेहनत के दम पर जो कारनामा कर दिखाया है वो काबिले तारीफ़ है.

दोस्तों मुकुंद कुमार ने पुरे इंडिया में यूपीएससी की परीक्षा में 22वां रैंक हाशिल किया है. और मुकुंद कुमार के इस सफलता के बाद उनके गाँव के लोगों के साथ-साथ उनके माता-पिता भी इस बात से काफी अधिक खुश है की उनके बेटे ने पुरे भारत में 22वां स्थान हाशिल किया है.

मुकुंद कुमार के पिताजी पेशे से किसान है वहीँ उनकी माता जी सरकारी स्कूल के प्राइमरी स्कूल के टीचर है. दोस्तों आसान नहीं होता है एक गरीब घर के लड़के का यूपीएससी तक का सफर लेकिन संसाधन कम होने के बाबजूद भी मुकुंद ने हार नहीं माना और आईएएस बनकर उन्होंने अपने माता-पिता के सपने को साकार किया.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...