87ik87k

दोस्तों आईएएस की कुर्शी देश की सबसे सम्मानित कुर्सी में से एक कुर्सी है इस पद के लिए लाखों करोड़ो युवाओं सालों पहले से मेहनत है. और सिर्फ सफलता उन्ही को मिलता है जो पूरी मेहनत और शिध्त के साथ तैयारी करते है. आज के इस खबर में हम जानेंगे एक ऐसी अभ्यर्थी के बारे में जो महज 22 साल के उम्र में ही पास की यूपीएससी की परीक्षा.

image 616
Image Credit – Instagram

जी हाँ दोस्तों दरअसल हम जिसके बारे में बात कर रहे है उनका नाम निशा ग्रेवाल है. और दोस्तों निशा ग्रेवाल साधारण परिवार से विलोंग करते है इनके पिता जी बिजली विभाग में कार्यरत है वहीँ इनकी माता जी हाउस वाइफ है. और इनका बचपन से ही सपना था की ये आईएएस की बने.

image 617
Image Credit – Instagram

दोस्तों इन्होने अपना बचपन की पढाई गाँव से पूरा करने के बाद ग्रेजुएशन की पढाई करने के लिए देश की राजधानी दिल्ली चली गई और दिल्ली के विश्वविद्यालय से निशा ग्रेवाल ने आर्ट्स संकाय में पॉलिटिकल साइंस से ग्रेजुएशन की पढाई कम्प्लीट किया.

image 618
Image Credit – Instagram

और निशा ने ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करने के बाद यूपीएससी को अपना लक्ष्य बनाया. और यूपीएससी की तैयारी करना शुरू कर दी दोस्तों हरियाणा के एक छोटे से गाँव भिवानी की बेटी निशा ग्रेवाल ने महज 22 साल की उम्र में ही यूपीएससी में सफलता हाशिल करके एक नया इतिहास रच दी.

image 619
Image Credit – Instagram

दोस्तों यूपीएससी में 51वां रैंक हाशिल करने एक बाद निशा ग्रेवाल ने अपने बारे में बताई की हमने अपने जीवन में बहुत बुरे वक़्त भी देखे है बहुत मुश्किलों से सामना किया हुआ तब जाकर मुझे ये कामयावी हाशिल हुई है. और साथ ही निशा ने बताई की हमने यूपीएससी की तैयारी में NCERT बुक से पढाई की.

image 620
Image Credit – Instagram

महज 22 साल की उम्र में यूपीएससी की परीक्षा पास कर रच दी इतिहास

image 625
Image Credit – Instagram

अपने गाँव की पहली आईएएस अधिकारी बनी निशा ग्रेवाल

image 626
Image Credit – Instagram

निशा ग्रेवाल को आईएएस अधिकारी बनने के बाद खुश हुए उनके परिवार के लोग दी आशीर्वाद

image 624
Image Credit – Instagram

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...