yjytj

दोस्तों सिविल सर्विस की परीक्षा पास कर जाना किसी बच्चे का खेल नहीं है इस परीक्षा में इस परीक्षा में एक से एक टैलेंटेड बच्चे बैठते है और अपना किस्मत अजमाते है लेकिन सफलता सिर्फ उन्ही को मिलता है जो महीनों पहले से इसका जी-जान लगाकर तैयारी करते है.

Also read: माँ दुसरे के खेतों में घास छिलती थी पिता थे मजदुर बेटा बना DSP ख़ुशी के से रोने लगी माँ यकीन नही हुआ, जानिये….

image 587
Image Credit – Instagram

दोस्तों आज के अधिकतर युवाओं का सपना होता है की वो पढ़-लिखकर यूपीएससी की परीक्षा पास करें और आईएएस आईपीएस बने. आज के इस खबर में हम बात करने वाले है एक ऐसे ही शख्स के बारे में जिनका बचपन आर्थिक तंगी से गुजरा लेकिन वो अपने मेहनत के बदौलत आईएएस अधिकारी बने.

Also read: IPS Success Story: बेटी ने पुलिस अफसर बनकर की अपने दादा की इच्छा पूरा बचपन से ही माँ का था सपना, जानिये

image 588
Image Credit – Instagram

जी हाँ दोस्तों दरअसल हम जिसके बारे में बात कर रहे अहि उनका नाम हिमांशु गुप्ता है और हिमांशु गुप्ता उतराखंड के रहने वाले है. दोस्तों आईएएस या आईपीएस बनने का सपना देखना जितना आसान है उतना उसे करके दिखाना उतना ही मुश्किल है.

Also read: छात्रा गई थी अपनी कोचिंग देखने लेकिन स्टेशन पर मिल गई बड़ी खुशखबरी, माँ ने वहीँ पर मिठाई खिलाकर मुंह किया मीठा!

image 589
Image Credit – Instagram

दोस्तों हिमाशु गुप्ता का जन्म बेहद साधारण परिवार में हुआ था. और हिमांशु गुप्ता के पिता जी की आर्थिक स्थिति उतनी अच्छी नहीं थी वो चाय के दूकान चलाते थे. जब हिमांशु कुछ समय बाद बड़े हुए तो वो अपने पिता के कामों में हाथ बटाने लगे और अपने पिता की चाय दुकान को भी सँभालने लगे.

Also read: IAS Success Story : गरीबी के चलते माँ बनाती थी स्कूल में खाना, पढाई करके बेटा बना अधिकारी, घर के साथ-साथ पूरा समाज में ख़ुशी

image 590
Image Credit – Instagram

लेकिन हिमाशु बचपन से ही पढने में काफी अच्छे स्टूडेंट थे और उनका सपना था की वो बड़े होकर आईएएस अधिकारी बने आखिरकार उनके जीवन में एक समय ऐसा आ h गे जब वो देश के सबसे बड़े एग्जाम यूपीएससी में सफलता हाशिल किया. दोस्तों हिमांशु के जीवन में एक समय ऐसा भी था जब हिमांशु अपने घर से 70 किलोमीटर दूर जाकर शहर में पढाई करते थे.

image 591
Image Credit – Instagram

मुश्किलों से नहीं माने हार बने आईएएस ऑफिसर

image 592
Image Credit – Instagram

हिमांशु अपने पिता के चाय के दुकान पर भी करते थे काम आज है आईएएस

image 593
Image Credit – Instagram

हिमांशु का बचपन आर्थिक तंगी से गुजरा

image 594
Image Credit – Instagram

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...