ytryhwr

दोस्तों यूपीएससी की परीक्षा किस तरह से होती है ये बात किसी से छुपा हुआ नहीं है. यूपीएससी की परीक्षा पास कर अभ्यार्थी पुरे देश में अपना परचम लहराते है और आईएएस आईपीएस बनते है. दोस्तों यूपीएससी की परीक्षा को देश का सबसे कड़ा एवं कठिन परीक्षा माना गया है.

Also read: IAS Success Story : गरीबी के चलते माँ बनाती थी स्कूल में खाना, पढाई करके बेटा बना अधिकारी, घर के साथ-साथ पूरा समाज में ख़ुशी

image 577
Image Credit – Instagram

और इस परीक्षा में देश के कोने-कोने से अभ्यार्थी भाग लेते है सफलता उन्ही को मिलता है जो पूरी मेहनत से और महीनों पहले से इस परीक्षा की तैयारी करते है. दोस्तों आज के इस खबर में हम के ऐसे अभ्यार्थी के बारे में बात करने वाले है जिनकी आँखों की रौशनी बचपन में ही चली गई उसके बाद उन्होंने कैसे तय किया यूपीएससी तक का सफर इसके बारे में जानेंगे….

Also read: उत्तर प्रदेश का यह किसान अपने यहाँ उगा रहा है कई विदेशी सब्जी बहुत हो रही है इसकी मांग, जानिये इसके बारे में खास बात…

image 578
Image Credit – Instagram

दोस्तों सबसे पहले आपको बता दूँ की हम जिसके बारे में बात कर रहे है उनका नाम प्रांजल पाटिल है और वो महाराष्ट्र से उल्लास नगर की रहने वाली है. दोस्तों उनका जन्म एक साधारण परिवार में हुआ था लेकिन उनके साथ एक हादसा हुआ और बचपन में ही उनका आँखों की रौशनी खत्म हो गयी.

Also read: माँ दुसरे के खेतों में घास छिलती थी पिता थे मजदुर बेटा बना DSP ख़ुशी के से रोने लगी माँ यकीन नही हुआ, जानिये….

image 579
Image Credit – Instagram

दोस्तों आँखों की रौशनी जाने की वजह जानकार भी आप हैरान हो जायेंगे जी हाँ आपको बता दूँ की बताया जाता अहि की प्रांजल पाटिल की आँखों की रौशनी बचपन में आँखों में पेंसिल लग जाने से हो गया. लेकिन उसके ही कुछ दिनों बाद उनकी दुसरे वाले आँखों की रौशनी भी चली गई और इनके ऊपर दुखो का सैलाब आ गया.

Also read: IPS Success Story: बेटी ने पुलिस अफसर बनकर की अपने दादा की इच्छा पूरा बचपन से ही माँ का था सपना, जानिये

image 580
Image Credit – Instagram

लेकिन प्रांजल हार नहीं मानी और मेहनत करती रही दोस्तों यु कहे तो बिना आखों की यह दुनिया पूरा अँधेरा दीखता अहि या कैसा दीखता है ये सिर्फ वही लोग जान सकता है जिनके ऊपर ये बिता हो. लेकिन ऐसे प्रस्थिति के सामने भी डटकर मुकाबला करें तो ऐसे लोगों नको सफलता मिलने से कोई रोक नहीं सकता.

image 581
Image Credit – Instagram

दोस्तों प्रांजल के बारे में बताया जाता है की प्रांजल पढने में बचपन से ही काफी तेज-तरार छात्रा थी. प्रांजल की पढाई कोई साधारण नहीं था प्रांजल एक स्पेशल सॉफ्टवेयर की मदद से पढाई की थी. दोस्तों आपको बता दूँ की वो सॉफ्टवेयर से नेत्रहीन लोग आसानी से पढाई कर पाते है.

image 582
Image Credit – Instagram

और बचपन की पढाई पूरी करने के बाद प्रांजल ने पर्ण लिया की हमें आगे चलकर यूपीएससी में सफलता हाशिल करना है और वो यूपीएससी को अपना लक्ष्य बनाई और देश की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी में 124वां रैंक लाकर सफलता हाशिल की और बन गई देश की पहली नेत्रहीन आईएएस ऑफिसर.

image 583
Image Credit – Instagram

आँख की रौशनी खत्म होने के बाद भी नहीं मानी हार

image 584
Image Credit – Instagram

अगर आपके हौसले बुलंद हो तो मुसीबतें आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकती इसका उदाहरण प्रांजल पाटिल है.

image 585
Image Credit – Instagram

देश की पहली नेत्रहीन आईएएस ऑफिसर है प्रांजल पाटिल

image 586
Image Credit – Instagram

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...