दोस्तों गाँव में किसानी तो आपने सुना ही होगा लेकिन आज के इस खबर में हम आपको एक बेहतर फल के बारे में बताने वाले है. दरअसल हम जिस किसान के बारे में बात आकर रहे है उसका नाम अर्जुन सिंह है. और वे अब पारम्परिक खेती को छोड़कर विदेशी खेती कर रहे है.

Also read: प्रेरणा : एक ऐसा परिवार जहाँ एक साथ बनता है 38 लोगों का खाना एक साथ, एक घर में रहते है 4 पीढ़ी के लोग नहीं होती है झगड़ा

दोस्तों अर्जुन सिंह का मानना है की परम्परिक खेती में बहुत मेहनत करने के बाद भी अच्छा मुनाफा नहीं हो पाटा था. खास बात यह है कि बागवानी में भी किसान सबसे ज्यादा सब्जियों की खेती कर रहे हैं. इसके अलावा भी ऐसी ही एक फसल है जुकिनी है, जिसकी खेती किसान बड़े स्तर पर इस समय कर रहे है.

Also read: रिक्शा चलाकर-दूध बेचकर खूब संघर्ष करके बने मास्टर रिटायर हुए तो, गरीब बच्चे में बाँट दिए रिटायरी में मिले 40 लाख रूपये!

और बताया जाता अहि की इससे किसानों को बहुत लाभ भी मिलता है. जिससे किसान को तगड़ा मुनाफा होता है और वैसे भी गर्मी के समय में इसकी कीमत भी अधिक रहती है. अर्जुन सिंह बताते है की क बीघे से जुकिनी की खेती करते है बाकी तीन बीघे में दो तरह के कद्दू की खेती करते है इससे उन्हें हर साल लगभग दो से तीन लाख रुपये का लाभ होता है.

Also read: घर की आर्थिक स्थिति थी खराब पिता करते थे चीनी मील में काम, बेटी ने खूब मेहनत की और पास की UPSC परीक्षा बनी आईएएस अधिकारी

अर्जुन सिंह का कहना है की पारंपरिक खेती से अधिक लाभ इस खेती में है. बताते है की [पहले जब यह खरती करते थे तब मात्र 15 से २० हजार रुपया ही कमा पाते थे लेकिन अब वह महज उससे कम मेहनत में लाखों में रुपया कमा लेते है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...