blank page article pic1 1

दोस्तों व्यक्ति अपने प्रतिभा के दम पर बहुत आगे चला जाता है और जीवन में वो साड़ी मुकाम हाशिल कर लेता है जिसका वो सपना देखता है लेकिन गरीबी एक ऐसी खतरनाक बिमारी है जो व्यक्ति के अन्दर की प्रतिभा को खत्म कर देती है. दोस्तों आज के इस खबर में हमलोग जानेंगे एक अंडे बेचने वाले लड़के की यूपीएससी फतह करने तक की सफर को.

Also read: IPS Success Story: बेटी ने पुलिस अफसर बनकर की अपने दादा की इच्छा पूरा बचपन से ही माँ का था सपना, जानिये

image 458
Image Credit – Instagram

दोस्तों हम जिस शख्स के बारे में बात कर रहे है उसका नाम मनोज कुमार है और मनोज कुमार बिहार राज्य के सुपौल के रहने वाले है. दोस्तों मनोज के बारे में बताया जात अहि की मनोज बचपन से ही काफी तेज तरार छात्र थे. और लेकिन गरीबी के कारण वो अपना सपने को साकार नहीं कर पा रहे थे.

Also read: IAS Success Story : गरीबी के चलते माँ बनाती थी स्कूल में खाना, पढाई करके बेटा बना अधिकारी, घर के साथ-साथ पूरा समाज में ख़ुशी

image 459
Image Credit – Instagram

दोस्तों आज भी हमारे देश भारत में कई ऐसे परिवार है कई ऐसे लोग है जो गरीबी के वजह से कुछ नहीं कर पाते है उनके अनादर कुछ करने की क्षमता होती है लेकिन आज के समय में प्राइवेट कोचिंग वाले ने पढाई का कीमत इतना बढ़ा दिया है की गरीब लोगों के बस की बात नहीं है.

Also read: CDS का एग्जाम में पुरे देश में पहला रैंक आया ख़ुशी से झूम उठा पूरा परिवार, गाँव में बटे मिठाइयाँ सब बोले गर्व है बेटा!

image 460
Image Credit – Instagram

लेकिन मनोज कुमार ने अपने जीवन में कभी हार नहीं मानी और वो अपने जीवन में सभी चुनौतिओं को स्वीकारा और अपने जीवन को एक नए सिरे से शुरुआत किया और वो अंडा बेचना शुरू किया. दोस्तों मनोज ने अपने जीवन में खूब संघर्ष किया अंडा सब्जिया बेचने से लेकर घर में झाड़ू पोछा तक लगाया.

Also read: छात्रा गई थी अपनी कोचिंग देखने लेकिन स्टेशन पर मिल गई बड़ी खुशखबरी, माँ ने वहीँ पर मिठाई खिलाकर मुंह किया मीठा!

image 461
Image Credit – Instagram

लेकिन वो साइड से पढाई भी करते रहे और एक समय ऐसा आया जब उनकी मेहनत रंग लाई और वो देश के सबसे बड़े लेवल की एग्जाम यूपीएससी में सफलता हाशिल की. दोस्तों एक गरीब परिवार के लड़के का यूपीएससी तक का सफर कर पाना आसान नहीं होता उसके पीछे उसका जीवन भर की मेहनत और संघर्ष एवं माँ-बाप की दुआ शामिल होता है.

image 462
Image Credit – Instagram

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...