iopu

दोस्तों अगर आपके अन्दर कुछ करने का जज्बा है तो सफलता को पाने से आपको दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकता है. दोस्तों अगर आपका मार्गदर्शन सही है तो आपको सफलता जरूर मिलेगी चाहे राह में कितने भी संकट क्यूँ न आ जाएँ मंजिल जरूर मिलेगी.

Also read: UPSC Result : इस बार के रिजल्ट में जलवा रहा मुखर्जीनगर वाले दिव्यकीर्ति सर के दृष्टि IAS कोंचिंग का

image 179
Image Credit – Instagram

दरअसल आज के इस खबर में हम बात करने वाले है गाँव के एक ऐसे गरीब लड़के के बारे में जिसने अपनी जीवन में बहुत संघर्ष किया है. दोस्तों हम जिस शख्स के बारे में बात कर रहे है उनका नाम अंशुमान राज अंशुमान राज का जन्म बेहद साधारण परिवार में हुआ था.

Also read: जहाँ बच्चे बड़े-बड़े संसथान में रहकर पढ़ाई करने वाले नहीं पास कर पाए वहीँ कीर्ति ने सेल्फ स्टडी के दम पर पहले प्रयास में149वीं रैंक हाशिल की.

image 180
Image Credit – Instagram

दोस्तों अंशुमान राज का घर बिहार के बक्सर जिले में है और उनके ब्लाक का नाम नावनगर है दोस्तों उन्होंने अपने बचपन की पढाई गाँव के ही स्कूल से की मैट्रिक तक पढाई करने के बाद वो झारखण्ड चले गए दोस्तों बिहार देश के पिछड़ा हुआ राज्य है और इस राज्य में आज से कुछ साल पहले लाइट की काफी समस्या थी.

Also read: UPSC Result 2023: बिहार के लाल का कमाल भले लाख आया बाधा नहीं छोड़ा पढ़ाई पिता का हुआ निधन, डटे रहे अब बनेंगे अधिकारी!

image 181
Image Credit – Instagram

लेकिन अंशुमान अपने पढाई लालटेन से करते थे क्यूंकि कुछ दिनों पहले बिहार में बिजली की वयवस्था चरम सीमा पर थी. दोस्तों अंशुमान का शुरू से ही सपना था की वह पढ़-लिखकर आईएएस अधिकारी बने इसलिए उन्होंने इंटर के बाद ही इसका तैयारी करना शुरू कर दिया था.

image 182
Image Credit – Instagram

और कहते है न की मेहनत करने वाले की कभी हार नहीं होती कुछ ऐसा ही अंशुमान के साथ हुआ और देश के सबसे बड़े लेवल की एग्जाम यूपीएससी में चौथा स्थान हाशिल करके अंशुमान सबको चौका दिया.

image 183
Image Credit – Instagram

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...