blank page article pic1

अगर आपसे कोई पूछे की देश के सबसे कठिन परीक्षा कौन सी है तो शायद आप भी इस बात से इनकार नहीं कर पायेंगे की यूपीएससी को भारत का सबसे कड़ा एवं कठिन परीक्षा के श्रेणी में गिना जाता है. जहाँ अगर 500 अव 1000 सीट की vacancy आती है वहां कमसे कम 10 लाख से अधिक अभ्यर्थी फॉर्म अप्लाई करते है.

Also read: UPSC Result 2023: बिहार के लाल का कमाल भले लाख आया बाधा नहीं छोड़ा पढ़ाई पिता का हुआ निधन, डटे रहे अब बनेंगे अधिकारी!

image 162
Image Credit – Instagram

दोस्तों आज के इस खबर में हम बात करने वाले है एक ऐसे अभ्यार्थी के बारे में जिन्होंने अपने जीवन में ढेर सारा संघर्ष किया और घर का काम काज करते हुए आखिर में भारत का सबसे बड़े लेवल की परीक्षा यूपीएससी में भी बाज़ी मारी और उसने अपने माता-पिता सहित पुरे समाज का नाम रौशन किया.

Also read: UPSC Result : इस बार के रिजल्ट में जलवा रहा मुखर्जीनगर वाले दिव्यकीर्ति सर के दृष्टि IAS कोंचिंग का

image 163
Image Credit – Instagram

दोस्तों दरअसल हम बात कर रहे है आईएस ऑफिसर रेनू राज के बारे में रेनू राज केरल के कोट्टायम के रहने वाली हुई इनका जन्म बेहद साधारण परिवार में हुआ था वहीँ इनके साथ-साथ इनके माता जी का भी सपना था की मेरी बेटी आईएस अधिकारी बने.

Also read: जहाँ बच्चे बड़े-बड़े संसथान में रहकर पढ़ाई करने वाले नहीं पास कर पाए वहीँ कीर्ति ने सेल्फ स्टडी के दम पर पहले प्रयास में149वीं रैंक हाशिल की.

image 164
Image Credit – Instagram

दोस्तों रेनू का कहना है की यदि हम डॉक्टर बनते तो बहुत से बहुत महीने भर में 200 से 500 लोगों के समस्या का हल कर पाते लेकिन हम आईएस अधिकारी बने है तो हमारे एक फैसले से हजारों जनता की एक बार में समस्या का समाधान होगा. और रेनुस राज आगे बतलाती है की जीवन में कितनी भी परेशानी क्यूँ न हो घबराना नहीं चाहिए क्यूंकि जब आप परेशानी से घबराएंगे तो और परेशानी बढ़ेगी ही लेकिन अगर आप उसका डटकर मुकाबला करेंगे तो उसका हल निकलकर सामने आएगा.

image 165
Image Credit – Instagram

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...