बिहार की बेटी ऋषिता ने बढाई बिहार का मान CLAT परीक्षा में हाशिल की 48वां रैंक बनी बिहार टॉपर

देश के लॉ कॉलेजों में नामांकन के लिए हुई संयुक्त लॉ प्रवेश परीक्षा (क्लैट) का रिजल्ट शुक्रवार की देर रात जारी कर दिया गया है। परीक्षार्थी अपना रिजल्ट सीएनएलयू की वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर देख सकते हैं। क्लैट की बिहार टॉपर ऋषिता झा बनी हैं। ऋषिता मूल रूप से बिहार के भागलपुर जिले में रहती है अभी फिलहाल में वह राजधानी पटना में रहती है |

जानकारी के अनुसार आपको बता दूँ कि पटना में लॉ प्रेप संस्थान में रहकर तैयारी करती थी। इसके अलावा पटना की ऐशनया, हाजीपुर के शाश्वत, मुंगेर के शिवम को बेहतर रैंक प्राप्त किया है। इन सभी का नामांकन अच्छे लॉ कॉलेज में होगा। छात्र एनएलएस बेंगलुरु, हैदराबाद लॉ विश्वविद्यालय, नेशनल लॉ विश्वविद्यालय कोलकाता के बाद अन्य कॉलेजों का चयन करते हैं।

इस रिजल्ट से देश के 22 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों में दाखिला होगा। एनएलयू में एलएलबी की करीब 2800 सीटें हैं। वहीं एलएलएम में करीब 850 से अधिक सीटें हैं। रिजल्ट आते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कॉनर्सोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की ओर जारी कैलेंडर के अनुसार शनिवार से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह प्रक्रिया 27 जून तक चलेगी। पहली मेधा सूची 30 जून को जारी की जाएगी।

नामांकन की प्रक्रिया दो जुलाई तक चलेगी। दूसरी मेधा सूची सात जुलाई को जारी होगी। इसका नामांकन नौ जुलाई तक होगा। तीसरी मेधा सूची 12 जुलाई को जारी होगी, इसका नामांकन 13 जुलाई तक चलेगा। चौथी मेधा सूची 16 जुलाई को जारी होगी। इसका नामांकन 17 जुलाई तक होगा। पांचवीं और अंतिम मेधा सूची 19 जुलाई को जारी होगी, 20 जुलाई को नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

क्लैट 2022 में लॉ प्रेप ट्यूटोरियल के हर्षित को मिली चौथी रैंक
क्लैट 2022 में लॉ प्रेप ट्यूटोरियल के हर्षित को ऑल इंडिया में चौथी रैंक मिली है। वहीं लॉ प्रेप की ऋषिता 48वां रैंक लाकर बिहार टॉपर बनी। लॉ प्रेप के कॉ फॉउंडर अभिषेक गुंजन ने बताया कि ऋषिता के अलावा संस्था के 74% विद्यार्थियों ने सफलता हासिल की है।

बिहार के अन्य बच्चे जिन्होंने अपनी जगह नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में बनाई है, उनमें ऋषित, ऐशान्या, आयुष, शाश्वत अमबिष्टा, कल्याणी, आयुषी अंकिता, अनिकेत सिन्हा, शिवम सिंह आदि हैं। संस्था के निदेशक हिमांशु शेखर व को फाउंडर अभिषेक गुंजन ने बताया कि यह हमसब के लिए गौरवान्वित वाला पल है।