aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb252 20

बिहार के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। जी हाँ दोस्तों रेलवे अब ऐसी वयवस्था करने जा रही है जो आप पहले मेट्रो ट्रेन में देखते थे अब आप पैसेंजर ट्रेन में भी मेट्रो जैसी होगा प्रतीत बता दे की आसनसोल रेल मंडल ने मेट्रो जैसी सुविधा वाली मेमू ट्रेनों का परिचालन करने की तैयारी शुरू कर दी है। यात्रियों को सफर के दाैरान जहां जहां लोकल ट्रेन (मेमू) चलती है, वहां के यात्रियों को जल्द ही इसमें मेट्रो का मजा मिलेगा।

Also read: किशनगंज, जमुई, भागलपुर, बांका, समस्तीपुर, मधुबनी समेत इन 29 जगहों पर होने वाली है भारी बारिश, जाने मौसम विभाग का Update

 रेलवे के ऑफिसर के अनुसार मेमू पैसेंजर ट्रेन की बोगी मेट्रो की तर्ज पर तैयार की जाएगी। बता दें कि आसनसोल स्टेशन पर एक सप्ताह पहले पहला रैक आया था। ट्रायल शुरू हो गया है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो दो से तीन महीने में आप इतने ही किराए पर मेट्रो का लुत्फ उठा सकेंगे। आसनसोल रेल विभाग की ओर से शुरू की जा रही व्यवस्था अगर सफल होती है |

Also read: Bihar Weather Update: बिहार के इन 10 से अधिक जिलों में होगी आंधी पत्थर के साथ तेज मुसलाधार बारिश, जाने….

तो देश के अन्य रेलवे विभागों की लोकल ट्रेनों की भी व्यवस्था की जाएगी. रेल विभाग के डीआरएम परमानंद के मुताबिक, रेलवे की ओर से भेजे गए 12 बोगी रैक की रफ्तार सामान्य ट्रेनों से ज्यादा है. यात्री वहन क्षमता भी 30 प्रतिशत अधिक है। इसके अलावा बोगियों में और भी कई फायदे हैं। कपूरथला वर्कशॉप में नया रैक बनाया जा रहा है। ट्रायल सफल रहा तो और रैक बनाए जाएंगे।

ट्रेन में लगेंगे cctv कैमरे :

यात्रियों की सुरक्षा के लिए इसमें जगह जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। खड़े होकर सफर करने वाले यात्रियों को और ज्यादा जगह दी गई है। बैठने की व्यवस्था ज्यादा सुव्यवस्थित है। दरवाजे आटोमेटिक होंगे। इसकी न्यूनतम व अधिकतम गति एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेन की तरह होगी। इसे थ्री फेज मोटर और स्पेशल ब्रेक से लैस किया गया है। ताकि जरूरत पडऩे पर ड्राइवर ट्रेन की गति तत्काल कम कर सके। फिलहाल जो लोकल ट्रेनें चल रहीं हैं, उनमें ड्राइवर को खड़े होकर गाड़ी चलानी पड़ती है, इसमें उनके बैठने की व्यवस्था है।

लगेगा स्क्रीन डिस्प्ले बोर्ड पता चलेगी ट्रेन की स्थिति :

इस ट्रेन की बोगियों में मेट्रो की तरह डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड लगे हैं। जो ट्रेन की वर्तमान स्थिति को बताएंगे। इनमें यात्री यह देख पाएंगे कि ट्रेन कहां से कहां जा रही है, किस स्टेशन से निकली है, अगला स्टेशन कौन सा है। ट्रेन के स्टेशन पर रुकते ही दरवाजे खुद खुल जाएंगे, चलने से तुरंत पहले अपने आप बंद होंगे।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...