Vande Bharat Train Route
Vande Bharat Train Route

Vande Bharat Train Route : पिछले महीने 1 २ नहीं बल्कि १० नए वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई थी. वहीँ आपको यह बता दूँ की इस समय पुरे भारत में रेलवे ४१ वन्दे भारत ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है. और इसका नेटवर्क अपने आप में काफी बड़ा है एक दिन यह भारत के कोने-कोने में पंहुच जायेगी.

आपको बता दूँ की यह ट्रेन देश के २४ राज्यों के साथ आपस में जुड़ा हुआ है यूँ कहे तो २५६ जिला में इसका जाल फैला हुआ है. इससे पहले पिछले वर्ष भी कई सारे वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन किया गया था. जिसमें की दिल्ली-कतरा, दिल्ली-वाराणसी, मुंबई-अहमदाबाद, मैसूरू-चेन्नई, कासरगोड-तिरुवनंतपुरम, विशाखापत्तनम-सिकंदराबाद के साथ-साथ छह एनी रूटों पर भी चलाने का निर्णय लिया गया था.

अगर हम सबसे अधिक वन्दे भारत ट्रेन की बात करें तो राजधानी दिल्ली को मिला हुआ है जहाँ 10 वंदे भारत ट्रेनें हैं। जो की फिलहाल में किसी एनी राज्य को नहीं है इसके अलावा मुंबई में छह और चेन्नई में पांच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है जबकि मैसुरी के लिए भी दूसरी वन्दे भारत ट्रेन को सौगात मिल चुकी है और बिहार को भी अब 11 वन्दे भारत तारें का सौगात मिल चूका है बाकी एनी राज्य के पास भी यह ट्रेने है.

जानिये किस रूट पर दौड़ रही है वन्दे भारत एक्सप्रेस

  1. मुंबई-अहमदाबाद
  2. विशाखापत्तनम-सिकंदराबाद
  3. मैसूरु-चेन्नई
  4. पटना-लखनऊ
  5. न्यू-जलपाईगुड़ी-पटना
  6. पुरी-विशाखापत्तनम
  7. लखनऊ-देहरादून
  8. कालाबुरागी-बेंगलुरु
  9. रांची-वाराणसी
  10. खजुराहो- दिल्ली

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...