अगर आपके अन्दर कुछ करने की क्षमता हो तो दुनिया की कोई ताकत आपको रोक नहीं सकता है अगर आप सच्चे मन से कुछ करना चाहते है और पूरी मेहनत एवं लगन के साथ कर रहे है तो आप आसानी से अपने लक्ष्य को पा लेंगे इसका साक्षात उदाहरण है संतोष पटेल.

Also read: पापा, IAS बन गया हूं…चिलचिलाती धुप में मजदूरी कर रहे थे पिता, आया बेटा का फ़ोन ख़ुशी के मारे खेत में ही निकले ख़ुशी के आंसू….पढ़िए कहानी

जी हाँ दोस्तों आज के इस खबर में हम संतोष पटेल जी के बारे में बात करने वाले है संतोष पटेल के बारे में जिन्होंने महज अपे मेहनत से यह करके बताया की दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है. संतोष पटेल का जन्म बेहद साधारण परिवार में हुआ था.

Also read: रिक्शा चलाकर-दूध बेचकर खूब संघर्ष करके बने मास्टर रिटायर हुए तो, गरीब बच्चे में बाँट दिए रिटायरी में मिले 40 लाख रूपये!

इनके जीवन में जब इनके पास खाने के लिए दो वक़्त की रोटी नहीं था आपको यह जानकर आश्चर्य होगा की एक समय इनके जीवन में ऐसा भी था जब इनकी मान इनके लिए गुजारा करने के लिए दुसरे के खेतों में घास छिलती थी जानवर पालती थी. जिससे दो वक़्त की रोटी इनको मिलता था.

Also read: घर की आर्थिक स्थिति थी खराब पिता करते थे चीनी मील में काम, बेटी ने खूब मेहनत की और पास की UPSC परीक्षा बनी आईएएस अधिकारी

आप सोच सकते है एक गरीब परिवार के लड़का का dsp बनने में कितना मेहनत करना पड़ा है संतोष जी का कहना है की उनके पास पढने के लिए किताब नहीं होता था वो अपने दोस्त से बुक मांगकर पढ़ते थे. उन्होंने आगे बताया की बहुत बुरे दिन देखे है और बहुत मुश्किलों से लड़े है तब जाकर मुझे सफलता हाथ लगी है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...