अच्छी खबर दरअसल यह खबर दिव्यांगजन को लेकर है अब ऐसे लोग जो की दिव्यांग के श्रेणी में आते है उन लोगों को राजधानी, शताब्दी, वंदे भारत, हमसफर क्लोन एक्सप्रेस जैसे ट्रेनों में दिव्यांग के लिए 2एस, चेयरकार, स्लीपर व एसी थर्ड में चार-चार सीट/बर्थ रिजर्व की गई है.

Also read: Vande Bharat Express : भागलपुर – हावड़ा के बीच चलाई जायेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस, बचेंगे समय मिलेगी लग्जरी सुविधा, जानिये….

रियायती किराया की सुविधा नहीं दी गई है. इसके लिए रेलवे बोर्ड ने अधिकारिक तौर पर समीक्षा के बाद दिव्यांग यात्रियों के लिए सभी ट्रेनों में सीट/बर्थ की संख्या निर्धारित करके आरक्षण के लिए नोटिस जारी कर दिया है.

Also read: Bullet Train Update : बहुत जल्द आपको पटरी पर दौड़ते हुए नज़र आने वाली है बुलेट ट्रेन, महज चंद मिनटों में कर पायेंगे दुसरे राज्य की सफर

साथ ही आपको बता दे की यह सुविधा सिर्फ वही जगह पर उपलब्ध होगी जहाँ रियायती टिकट बुकिंग की सुविधा है। साथ ही रेलवे ने इस बात की जानकारी भी दिया है की सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम उन ट्रेनों में भी विशिष्ट आईडी कार्ड कासत्यापन करने के लिए सॉफ्टवेयर में सुधार करने की बात बताया गया है. जहाँ पर रियायती सुविधा उपलब्ध नहीं है.

Also read: Vande Bharat News : लोगों का वर्षों का इंतजार हुआ पूरा अब इस रूट पर दौड़ने के लिए तैयार है वन्दे भारत एक्सप्रेस, जानिये….

दिव्यांग यात्रियों के लिए जो सुविधा निर्धारित की गई है उसमें शयनयान श्रेणी में चार बर्थ दिए जायेंगे जो की दो निचली होगी और दो ऊपर वाली इसके अलावा गरीब रथ एक्सप्रेस गाड़ियों के एसएलआरडी कोच में चार बर्थ की सुविधा दी गई है.

Also read: Petrol Disel Price : कम होने का नाम नहीं ले रहा है पेट्रोल-डीजल का दाम इन शहरों में इतना बढ़ा दाम, जानिये आपके क्षेत्र का क्या है हाल…

सेमी हाईस्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में भी 4 सीट की सुविधा आरक्षित की गई है. थ्री इकोनॉमी या थ्री एसी में चार बर्थ दिए जायेंगे २ ऊपर और दो मध्य वाले होंगे. और अगर कोई दिव्यांग व्यक्ति टिकट बुक करें तो उसे कोच संख्या सी-1, सी-7 और सी-14 में विशेष रूप से डिजाइन की गई सी सीट संख्या ४० ही उपलब्ध कराई जायेगी.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...