बिहार (bihar) में प्राइमरी स्कूलों (Bihar School) में पढ़ने वाले 1 करोड़ 29 लाख 6682 बच्चों को बिहार सरकार (Bihar Government) तोहफा देने जा रही है. शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए सरकार बच्चों को किताबें खरीदने के लिए एक हफ्ते में फंड मुहैया कराएगी. आपको बता दे की बच्चों के कॉपी-किताबें खरीदने (Book Buying) पर

Also read: Bihar Weather Update : बिहार के इन 10 जिला के लिए जारी हुआ अलर्ट होगी मुसलाधार बारिश, जानिये पूरी अपडेट…

बिहार सरकार (Bihar Government) 402 करोड़ 71 लाख 15 हजार 200 रुपये खर्च करने जा रही है. क्लास 2 से 8वीं तक के छात्र-छात्राओं के खातों में बिहार सरकार (Bihar Government) सीधे फंड ट्रांसफर (Fund Transfer) करेगी. मौजूद सत्र में पहली क्लास में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को किताबों के लिए पैसा बाद में दिया जाएगा.

Also read: Bullet Train Update : बहुत जल्द आपको पटरी पर दौड़ते हुए नज़र आने वाली है बुलेट ट्रेन, महज चंद मिनटों में कर पायेंगे दुसरे राज्य की सफर

आपकी जानकारी के लिए बता दे की पिछले 4 महीने से बंद स्कूल सोमवार से ही खुले हैं. बच्चे पहले दिन बिना किताबों के ही स्कूल पहुंच गए थे. मामले उठने के बाद शिक्षा मंत्री (Education Minister) विजय चौधरी ने खुद हालात की समीक्षा की. अधिकारियों को तुरंत मामले में एक्शन लेने का निर्देश दिया गया था. शिक्षा मंत्री ने साफ किया कि बच्चों के पास किताबें होनी ही चाहिए, जिसे लेकर अब तैयारियां शुरू हो चुकी हैं.

Also read: Gold Price News : थमने का नाम नहीं ले रहा है सोना का भाव लगातार बढ़ते ही जा रहे है जान लीजिये आज कितना बढ़ा दाम?

बच्चों को किताबों के लिए पैसा देगी सरकार

एक हफ्ते में बच्चों के खातों में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे, जिससे वह पढ़ाई के लिए किताबें खरीद सकें. शिक्षा मंत्री ने पुस्तक निगम के प्रबंध निदेशक को सभी जिलों में किताबों की उपलब्धता को लेकर समीक्षा के निर्देश जारी किए.

Also read: बिहार के इस रूट पर पूरा हो गया दोहरीकरण का काम लोगों का महीनों का इन्तजार हुआ पूरा, जाने पूरी बात…

आपको बता दे की सभी प्रकाशकों को बच्चों को किताब खरीदने की सुविधा देने का निर्देश दिया गया. बिहार सरकार (Bihar Government) अकेडमिक सेशन 2021-22 में दूसरी से आठवीं तक की क्लास में पढ़ने वाले 1 करोड़ 29 लाख 6682 स्टूडेंट्स के खाते में किताब खरीद का पैसा डालेगी.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...